नेशनल/इंटरनेशनल

पीएम मोदी का झारखंड दौरा आज, 83300 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट की देंगे सौगात…

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो अक्टूबर को झारखंड दौरे पर हजारीबाग आएंगे और मटवारी गांधी मैदान में परिवर्तन सभा को संबोधित करेंगे। अपने दौरे के दौरान पीएम हजारीबाग की धरती से कई योजनाओं की सौगात देंगे। इसके अलावा वे मटवारी गांधी मैदान में बीजेपी की परिवर्तन यात्रा महासभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान वे 3 घंटे 25 मिनट तक प्रदेश में ही रहेंगे। उनके आगमन को लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है।

17 दिनों में दूसरी बार झारखंड दौरा
पीएम मोदी 17 दिनों में दूसरी बार झारखंड दौरे पर आ रहे हैं जबकि हजारीबाग में तीसरी बार आ रहे हैं। सांसद मनीष जायसवाल ने कहा कि पीएम मोदी दो अक्टूबर को दो बजे हजारीबाग पहुंचेंगे। वह साढ़े चार बजे तक विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद दिल्ली लौटेंगे।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, ड्रोन से भी निगरानी
पीएम मोदी के हजारीबाग आगमन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम पुलिस विभाग की ओर से भी कर लिया गया है। प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल और उसके आसपास की स्थिति का जायजा लिया जा रहा है। इसके अलावा संदिग्ध लोगों पर नजर रखने के लिए एक खास तरह की तकनीक का भी इस्तेमाल हो रहा है। ड्रोन से भी निगरानी रखी जा रही है।

पीएम मोदी के आगमन को लेकर हजारीबाग शहर में सभी मुख्य जगहों पर सीसीटीवी लगा दिये गये हैं। अभी तक 100 से अधिक सीसीटीवी लगाए जा चुके हैं। नगवां हवाई अड्डा से विभावि तक और विनोबा भावे विश्वविद्यालय से जिला परिषद चौक से मटवारी गांधी मैदान सिंघानी चौक तक सीसीटीवी लगाया गया है। इसके अलावा इंद्रपुरी चौक, कार्यक्रम स्थल के ब्रांच रोड में भी कैमरे लगाये गये हैं। अग्निशमन विभाग की छह दमकल गाड़ियों को तैनात किया गया है।

झारखंड समेत देश को देंगे सौगात

पीएम मोदी हजारीबाग में 83,300 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास, शुभारंभ और उद्घाटन करेंगे।

देश भर में आदिवासी समुदायों के व्यापक और समग्र विकास को सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप 79,150 करोड़ रुपये से अधिक के कुल परिव्यय के साथ धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान का शुभारंभ करेंगे। यह अभियान 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 549 जिलों और 2,740 ब्लॉकों में 5 करोड़ से अधिक आदिवासी लोगों को लाभान्वित करते हुए लगभग 63,000 गांवों को कवर करेगा। इसका उद्देश्य भारत सरकार के विभिन्न 17 मंत्रालयों और विभागों द्वारा कार्यान्वित 25 हस्तक्षेपों के माध्यम से सामाजिक बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका में महत्वपूर्ण अंतराल को पूरा करना है।

जनजातीय समुदायों के लिए शैक्षिक बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए, पीएम 40 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) का उद्घाटन करेंगे और 2,800 करोड़ रुपये से अधिक लागत के 25 ईएमआरएस की आधारशिला रखेंगे।
जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम-जनमन) के तहत 1360 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें 1380 किलोमीटर से अधिक सड़कें, 120 आंगनवाड़ी, 250 बहुउद्देशीय केंद्र और 10 स्कूल छात्रावास शामिल हैं। इसके अलावा, वह पीएम जनमन के तहत कई ऐतिहासिक उपलब्धियों का भी अनावरण करेंगे, जिसमें लगभग 3,000 गांवों में 75,800 से अधिक विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूहों (पीवीटीजी) के घरों का विद्युतीकरण, 275 मोबाइल मेडिकल इकाइयों का संचालन, 500 आंगनवाड़ी केंद्रों का संचालन, 250 वन धन विकास केंद्रों की स्थापना और 5,550 से अधिक पीवीटीजी गांवों को ‘नल से जल’ से संतृप्त करना शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button