नेशनल/इंटरनेशनल

दिवाली से पहले खुशखबरी… इतना सस्‍ता हुआ फ्लाइट टिकट, घरेलु उड़ानों पर कम हुआ किराया..

नई दिल्ली : इस दीपावली पर यदि आप हवाई जहाज से अपने घर जाने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। दीपावली के पहले हवाई यात्रा का किराया कम कर दिया गया है। खास कर यह ज्यादातर हवाई जहाज से ही यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है।

दीपावली के आसपास कई घरेलू उड़ानों पर पिछले साल की अपेक्षा इस साल 20 से 25 फीसदी की कमी आई है।

यह बात हवाई किराए पर किए गए एक अध्ययन में सामने आई है। जिसके अनुसार बढ़ी हुई उड़ानों की संख्या और हाल ही में तेल की कीमतों में आई गिरावट के चलते किराए में कमी आई है। टिकट बुकिंग एप्लीकेशन इक्सिगो के विश्लेषण से पता चला है, कि घरेलू उड़ानों पर औसत हवाई किराए में 20-25 फीसदी की कमी आई है।

किराए की यह दर 30 दिनों की एडवांस बुकिंग डेट के आधार पर एक तरफ के औसत किराए के लिए है। विश्लेषण में 2023 के लिए समय अवधि 10-16 नवंबर है, जबकि इस साल यह 28 अक्टूबर-तीन नवंबर है। इस साल बेंगलुरू-कोलकाता उड़ान के लिए औसत हवाई किराया 38 प्रतिशत घटकर 6,319 रुपये रह गया है, जो पिछले साल 10,195 रुपये था।

इसी तरह चेन्नई-कोलकाता रूट पर टिकट की कीमत 8,725 रुपये से 36 प्रतिशत घटकर 5,604 रुपये रह गई है। मुंबई-दिल्ली उड़ान के लिए औसत हवाई किराया 8,788 रुपये से 34 प्रतिशत घटकर 5,762 रुपये रह गया है। इसी तरह, दिल्ली-उदयपुर रूट पर टिकट की कीमतों में 34 प्रतिशत की कमी आई है और यह 11,296 रुपये से घटकर 7,469 रुपये रह गई है।

दिल्ली-कोलकाता, हैदराबाद-दिल्ली और दिल्ली-श्रीनगर रूट पर यह गिरावट 32 प्रतिशत है। पीटीआई के अनुसार इक्सिगो समूह के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आलोक बाजपेयी ने बताया है, कि पिछले साल दिवाली के आसपास हवाई किराए में सीमित क्षमता के कारण उछाल आया था, जिसका मुख्य कारण गो फर्स्ट एयरलाइन का निलंबन था। उन्होंने बताया इस साल अतिरिक्त क्षमता जोड़ी गई है, जिससे अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में प्रमुख मार्गों पर औसत हवाई किराए में 20-25 प्रतिशत की सालाना आधार पर गिरावट आई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button