नेशनल/इंटरनेशनल

रेचल गुप्ता ने रचा इतिहास: पंजाब की हसीना के सिर सजा मिस ग्रैंड इंटरनेशनल ताज, खिताब जीतने वाली बनीं पहली इंडियन

मुंबई । पंजाब की रेचल ने भारत का नाम रोशन किया है। पंजाब के जालंधर की रहने वाली रेचल गुप्ता ने  बैंकॉक में मिस ग्रैंड इंटरनेशनल का खिताब जीतकर देश के साथ राज्य और शहर के साथ अपने माता-पिता का भी मान बढ़ाया है। थाईलैंड के बैंकॉक में हुई प्रतियोगिता का शुक्रवार को ग्रेंड फिनाले हुआ, जिसमें जालंधर की बेटी रेचल ने खिताब जीतकर भारत के लिए इतिहास रच दिया है। फाइनल में रेचल गुप्ता ने फिलीपींस की मॉडल को पछाड़ा है।

रेचल गुप्ता की उम्र महज 20 वर्ष है। रेचल गुप्ता का परिवार जालंधर के अर्बन एस्टेट में रहता है। इससे पहले रेचल ने दो साल पहले भी पैरिस में ‘मिस सुपर टेलेंट ऑफ द वर्ल्ड’ का खिताब अपने नाम किया था।

मिस सुपर टेलेंट ऑफ द वर्ल्ड प्रतियोगिता में 60 देशों की 60 मॉडल्स ने हिस्सा लिया था। रेचल ने पोलैंड की वेरोनिका नोवाक के साथ यह ताज साझा कर देश का सिर गर्व से ऊंचा किया था। प्रतियोगिता के फाइनल में दोनों ने ही एक समान अंक हासिल किए थे। इससे पहले यह प्रतियोगिता मिस एशिया-पैसिफिक इंटरनेशनल के नाम से जानी जाती थी। बता दें कि देश के लिए सबसे पहले अभिनेत्री जीनत अमान ने 1970 में यह खिताब जीता था। यह खिताब 45 साल बाद भारत आया था।

अब मिस ग्रैंड इंटरनेशनल का खिताब जीतकर रेचल भारत के लिए यह खिताब लाने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। इस प्रतियोगिता में फिलीपींस की क्रिस्टीन जूलियन ओपियाजा फर्स्ट रनरअप रहीं। वहीं म्यांमार की थाई सु न्येन, फ्रांस की सफिटो कबेंगेले और ब्राजील की तलिता हार्टमैन क्रमश तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button