छत्तीसगढ़

बिलासपुर में संक्रमित मासूमों की चिंता में विधायक पहुंचे बच्चों के कोविड हास्पिटल

बिलासपुर। रविवार को विधायक शैलेष पांडेय बच्चों के कोविड सेंटर श्री शिशु भवन अस्पताल पहुंचे। यहां संक्रमित बच्चों का हालचाल जाना। साथ ही उन्होंने डा. श्रीकांत गिरि से कोविड पीड़ित एक से पांच साल, पांच से 10 साल और 10 से 15 साल की आयुव के बच्चों की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली। उन्होंने बच्चों के विशेषज्ञ डाक्टर सुशील कुमार, डा. गेमनानी और डा. श्रीकांत गिरि से चर्चा की।

डाक्टरों ने विधायक शैलेष को बताया कि सामान्य तौर पर बच्चे ज्यादा संक्रमित नहीं हो रहे हैं। जो संक्रमित हैं वे आवश्यक उपचार लेकर शीघ्र स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। डाक्टरों ने बताया कि माता-पिता को बच्चों का आक्सीजन लेवल घर में चेक करना चाहिए। यदि बुखार के लक्षण आते हैं तो तत्काल परामर्श लेना चाहिए।

घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बच्चे बुखार की दवा लेकर ही स्वस्थ हो रहे हैं। श्री शिशु भवन अस्पताल के संचालक डा. श्रीकांत गिरि ने बताया कि उनके अस्पताल में कुछ ही कोविड संक्रमित बच्चे हैं, जो बच्चे गंभीर रहे है उन्हें गहन चिकित्सा की जरूरत पड़ी है। बाकी बच्चे माइल्ड संक्रमित हैं, जो जल्द ही स्वस्थ होकर घर जाएंगे।

इस अस्पताल में कोविड संक्रमित माताओं के बच्चे भी स्वस्थ हैं और हल्के संक्रमित हैं। उनका उपचार चल रहा है। वही अपोलो अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ डा. सुशील कुमार ने बताया कि सामान्य कोविड लक्षण बच्चों में देखे गए हैं, जिन्हें परामर्श उपरांत लाभ मिल रहा है।

गर्भवती कोविड महिलाओं का विशेष ध्यान रखें

विधायक शैलेष पांडेय ने पिछले एक माह में कई गर्भवती महिलाओं को अस्पतालों में भर्ती कराया जिनके लक्षण कोविड संबंधित थे और उनका आक्सीजन लेवल कम हो रहा था। उनके प्रयास से उन्हें गहन चिकित्सा में रखने पर लाभ हुआ और वे स्वस्थ होकर अपने घरों में लौटीं।

उनका कहना है कि गर्भवती माताओं को स्वास्थ्य की ज्यादा चिंता करनी है और यदि कोविड लक्षण है तो समय पर ही डाक्टर से परामर्श लेना चाहिए ताकि आगे परेशानी का सबब न बने, सामान्य तौर पर माताएं इन बातों का ध्यान रखती हैं। लेकिन, उनके स्वजनों को भी इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button