हेल्थ

चावल इन बीमारियों के इलाज के लिए रामबाण साबित है 

हेल्थ टिप्स: भारत में अधिकतर लोगों का मानना है कि चावल के बिना उनकी डाइट अधूरी है। हालांकि कई शोध में यह भी बताया गया है कि सफेद चावल को अनहेल्दी होता है। दरअसल, सफेद चावल के प्रोसेसिंग के कारण इसमें से सभी पोषक तत्व निकल जाते हैं। इसलिए इस चावल में स्वाद या फैट बचता है। जो कि वजन बढ़ाने का जरिया बनकर रह जाता है।

हम सभी आमतौर पर सफेद चावल खाते हैं। यह सफेद चावल मुख्य रूप से घर या बाहर प्रयोग किया जाता है। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार चावल में आयरन, विटामिन बी1, विटामिन बी3 और फोलिक एसिड होता है। इसलिए एक कप सफेद चावल में 160 कैलोरी होती है।

पोषक तत्वों की कमी से पीड़ित लोग

ज्यादा चावल खाने से आपको पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। आपकी स्वास्थ्य स्थिति और आपकी उम्र के आधार पर, आपके आहार में मुख्य रूप से विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां और प्रोटीन शामिल होने चाहिए। माना जाता है कि सफेद चावल की जगह आप ब्राउन राइस खा सकते हैं। हाल ही में ब्राउन राइस खाने का काफी क्रेज हो गया है। लेकिन ब्राउन राइस के एक पाव में सफेद चावल की तुलना में केवल 1.5 ग्राम अधिक फाइबर होता है। चूंकि यह चावल अपेक्षाकृत पचाने में आसान होता है, इसलिए इसे अक्सर खाने की सलाह दी जाती है।

हृदय रोगियों को नहीं खाना चाहिए चावल

आपके शरीर को प्रदान करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व चावल में नहीं पाए जाते हैं, ऐसे में यदि कोई व्यक्ति रोज चावल का सेवन करता है तो उसे सतर्क हो जाना चाहिए। जनवरी 2015 में अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक बहुत अधिक मात्रा में चावल खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना कई गुना तक बढ़ सकती है। इसलिए जिन्हें हृदय से संबंधित कोई शिकायत या परेशानी हो उन्हें सफेद चावल के अधिक सेवन से बचना चाहिए। अन्यथा इसके बुरे प्रभावों से सामना करना पड़ सकता है।

मधुमेह से पीड़ित लोगों को नहीं करना चाहिए चावल का सेवन

15 मार्च, 2012 को ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक सफेद चावल में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा में स्पाइक्स पैदा कर सकता है। पिछले शोधों ने उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों को टाइप 2 मधुमेह के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। इसलिए सफेद चावल खाने से आपको मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए सफेद चावल को अपनी डाइट से तुरंत हटाने की कोशिश करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button