हेल्थ

खांसी से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें शहद और अदरक जानिए इस्तेमाल करने का विधि

हेल्थ टिप्स: अदरक और शहद से खांसी का इलाज काफी कारगर तरीके से किया जा सकता है। दरअसल, अदरक एंटी बैक्टीरियल होने के साथ, एंटीइंफ्लेमेटरी भी है। साथ ही इसमें ओलेओरेसिन नाम का एक कम्पाउंड होता है जो कि कफ को तोड़ने और इसे बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा शहद गले को आराम पहुंचाने के साथ एंटीएलर्जिक है जो कि एलर्जी को कम करने में मददगार है। इसके अलावा इसके कई फायदे हैं।

अदरक और शहद के फायदे

1. खांसी से तुरंत राहत दिलाता है

अदरक और शहद, दोनों ही मिल कर खांसी से तुरंत राहत दिलाने में मदद करते हैं। ये दोनों पहले तो गले और फेफड़ों को शांत करते हैं और फिर खांसी से राहत दिलाते हैं। उसके बाद अदरक एंटी एलर्जिक और एंटी इंफ्लेमेटरी भी है जो कि फेफड़ों के सूजन को कम करता है।

2. गले में खिचखिच से आराम दिलाता है

गले में खिचखिच होने पर ये इंफेक्शन को कम करता है। ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी एलर्जिक है जो कि गले की एलर्जी या इंफेक्शन को कम करता है। इनका सेवन गले की खिचखिच से तुरंत राहत दिलाने में मदद करता है।

3. ब्रोंकाइटिस में फायदेमंद

ब्रोंकाइटिस की समस्या में अदरक और शहद का सेवन काफी कारगर तरीके से काम करता है। दरअसल, ब्रोंकाइटिस के कारण फेफड़ों में सूजन रहती है जिससे ब्रोंकाइटिस की समस्या और बढ़ जाती है। ऐसे में अदरक और शहद का सेवन इस सूजन को कम करने के साथ फेफड़ों को मजबूत करने में मदद करता है।

अदरक और शहद का सेवन कैसे करें

अदरक और शहद का सेवन, आप कई प्रकार से कर सकते हैं। पहले तो आप अदरक को पीस कर और इसमें शहद मिला कर ले सकते हैं। दूसरा आप ये कर सकते हैं कि अदरक को पीस कर इसका अर्क निकाल लें और फिर इस अर्क में शहद मिला कर लें। साथ ही आप अदरक वाली चाय भी ले सकते हैं। किसी भी तरह से लें, बस ध्यानम रखें कि शहद को कच्चा लें और इसे गर्म ना करें। क्योंकि इससे शहद का आपको फायदा नहीं होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button