नेशनल/इंटरनेशनलहेल्थ

दुनिया के टॉप 100 खराब दुनिया के टॉप 100 खराब फूड्स की लिस्ट में भारत की यह मशहूर सब्जी का नाम शामिल…

 

मध्यप्रदेश:- भारत में अलग-अलग जगहों पर बहुत अच्छा और स्वादिष्ट खाना मिलता है. हर राज्य और शहर का अपना खास डिश होता है. उत्तर से लेकर दक्षिण तक, पूरब से लेकर पश्चिम तक, हर तरफ के लोग अलग-अलग तरह का खाना बनाते और खाते हैं. कहीं तो सादा खाना पसंद किया जाता है तो कहीं मसालेदार. यही वजह है कि देश-विदेश से लोग यहां आकर अच्छे-अच्छे खाने का स्वाद लेना चाहते हैं. भारतीय खानों की तारीफ दुनियाभर में होती है. लेकिन इस बार दुनिया के 100 सबसे खराब फूड्स की सूची जारी की है जिसमें आलू बैंगन को दुनिया के खराब सब्जी के लिस्ट में शामिल किया गया है.

जानें आलू-बैंगन को मिला कम रेटिंग

हाल ही में ‘टेस्ट एटलस’ नामक एक ट्रैवल गाइड ने दुनिया के 100 सबसे खराब फूड्स की सूची जारी की है. इस सूची में भारत का डिश आलू बैंगन को 60वें स्थान पर रखा गया है.आलू बैंगन को दुनिया भर में सिर्फ 2.7 रेटिंग मिली है, जोकि बहुत कम है. भारत में तो यह सब्जी काफी लोकप्रिय है, लेकिन विदेशियों को इसका स्वाद अच्छा नहीं लगा. यह रिपोर्ट इस बात का संकेत देती है कि भारतीय खाने का स्वाद विदेशियों के लिए अलग होता है.

जानें नंबर 1 पर कौन

टेस्ट एटलस की रिपोर्ट के अनुसार टॉप 100 खराब फूड्स की लिस्ट में पहले नंबर पर आइसलैंड की डिश ‘हकार्ल’ है. दूसरे नंबर पर अमेरिका का रेमन बर्गर और तीसरे नंबर पर इजराइल का येरुशलमी कुगेल है. सबसे खराब रेटिंग इन फूड्स को मिला है. आलू-बैंगन एक लोकप्रिय भारतीय ग्रेवी डिश है जिसे देशभर में पसंद किया जाता है. इसे आलू, बैंगन, प्याज, टमाटर और विभिन्न प्रकार के मसालों से बनाया जाता है. भारत में इसे हरी धनिया पत्तियों से सजाकर परोसा जाता है. शायद मसालों और स्वाद की भिन्नता के कारण विदेशियों को यह स्वाद अजीब लगा. लेकिन भारत में यह सब्जी बहुत ही लोकप्रिय है.

जानें कैसे तैयार होता है यह स्कोर

सबसे पहले टेस्ट एटलस द्वारा दुनिया भर में एक ऑनलाइन सर्वेक्षण किया जाता है. इस सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वालों से 100 सबसे खराब फूड्स के बारे में अपनी राय देने के लिए कहा जाता है. इसके बाद सर्वेक्षण से प्राप्त हुए डेटा का विश्लेषण किया जाता है. प्रत्येक फूड को मिली रेटिंग्स और टिप्पणियों को ध्यान में रखते हुए एक संग्रहीत स्कोर तैयार किया जाता है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button