हेल्थ

चेहरे के दाग धब्बो को जादुई तरीके से कर दे गायब, ऐसे घर में बनाये विटामिन सी सीरम, जानें कमाल के फायदे

Vitamin C : विटामिन सी चेहरे के दाग-धब्बों को दूर एजिंग को कम करता है। विटामिन सी स्किन में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। इससे सूजन और झाईं की समस्या कम होती है। पिग्मेंटेशन को कम करने के लिए विटामिन सी सीरम लगाने की सलाह दी जाती है। त्वचा को हील करने के लिए विटामिन सी सीरम असरदार माना जाता है। मार्केट में अलग-अलग ब्रेंड के सीरम मिलते हैं आप चाहें तो घर में भी आसानी से विटामिन सी सीरम बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी। जानिए कैसे घर में तैयार कर सकते विटामिन सी सीरम?

विटामिन सी सीरम बनाने के लिए क्या चाहिए?

एस्कॉर्बिक एसिड पाउडर या विटामिन सी की गोलियां

2 चम्मच डिस्टिल्ड वॉटर

या फिर 2 चम्मच गुलाब जल

1 चम्मच ग्लिसरीन

1 विटामिन ई कैप्सूल

कैसे बनाएं विटामिन सी सीरम?

विटामिन सी सीरम बनाने के लिए विटामिन सी पाउडर या गोलियों को पीसकर एक कांच की बोतल में डालें। अब इसमें गुलाब जल या डिस्टिल्ड वॉटर मिलाएं। इसे तब तक अच्छी तरह से हिलाते रहें जब तक कि पूरी तरह से पानी और पाउडर मिक्स न हो जाएं। अब इसमें ग्लिसरीन डालें और विटामिन ई कैप्सूल में छेद करके तेल डाल दें। इन सारी चीजों को मिक्स करते रहें। फिर इसे रख दें। रात में सोने से पहले 2-3 ड्रॉप हाथ पर लें और उंगली की मदद से पूरे फेस पर अप्लाई करें।

सीरम कब और कैसे लगाना चाहिए?

आप चाहें तो विटामिन सी सीरम लगाने के 15 मिनट बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर भी लगा सकते हैं। शुरुआत में आपको इस सीरम को कम मात्रा में ही लगाना है। इससे फेस पर खुजली या हल्की जलन महसूस हो सकती है। अगर ज्यादा लगे तो लगाना बंद कर दें। हालांकि इस तरह के कोई भी नुस्खे या घरेलू उपाय आपको अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए ही अप्लाई करने चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button