Life Styleहेल्थ

एड़ी में दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय…

एड़ी में दर्द से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। लेकिन, ज्यादातर लोग इस बारे में सोचते ही नहीं कि आपको ये समस्या कैसे हो सकती है। तो, अगर हम बीमारियों को छोड़ दें और कुछ कमियों पर आ जाएं तो, हम इस समस्या को खुद की कम कर सकते हैं। ऐसी ही कुछ कमियों के बारे में आज हम आपको बताएंगे। साथ ही में हम एड़ी के दर्द के अन्य कारणों और कुछ घरेलू उपायों के बारे में भी जानेंगे।

एड़ी में दर्द किसकी कमी से होता है-

एड़ी में दर्द का एक बड़ा कारण विटामिन डी है। दरअसल, विटामिन डी की कमी से पोस्टुरल बैलेंस और मांसपेशियों के ऊतकों में गड़बड़ी हो सकती है, जिससे कैल्केनियल स्पर के गठन का खतरा बढ़ जाता है। इसे ऐसे समझें कि एड़ी के नीचे मांसपेशियों का नया गठन। विटामिन डी की कमी को मांसपेशियों और हड्डियों के दर्द बढ़ता है। जिससे एड़ी का दर्द भी शामिल है

 

इन विटामिन की कमी से भी होता है एड़ी का दर्द

विटामिन सी और विटामिन बी3 की कमी भी एड़ी के दर्द का कारण बन सकता है। बता दें कि विटामिन सी की कमी से शरीर में कैल्शिम नहीं बन पाता है और विटामिन बी3 की कमी से आप फटी एड़ियों के शिकार हो सकते हैं। ये फटी एड़ियां, असल में हमारी एड़ी के कुशन का नुकसान है जिससे दर्द तेजी से बढ़ जाता है।

एड़ी का दर्द का कारण हैं ये बीमारियां-

1. प्लांटर फेशिआइटिस-

प्लांटर फेशिआइटिस एड़ी के दर्द का एक आम कारण है। जिसमें कि एड़ी की कुशनिंग खराब हो जाती है और फिर टिशूज और मांसपेशियों में दर्द होने लगता है।

2. अर्थराइटिस

अर्थराइटिस का ये प्रकार एड़ी के दर्द का खास कारण बनता है। दरअसल, इस गठिया में एड़ी की कुशनिंग सीधे प्रभावित रहती है और मेडिकल टर्म में इसे टेंडिनिटिस भी कहा जाता है। इसमें सुबह उठते ही आपकी एड़ियों में एक तेज दर्द हो सकता है।

एड़ी के दर्द के लिए घरेलू उपाय-

एड़ी के दर्द के लिए आप इन तमाम प्रकार के घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। इसमें पहले को आप गर्म पानी या नमक के पानी में अपने पैरों को रखें। इसके अलावा सरसों के तेल में लहसुन को पकाएं और फिर इस तेल से एड़ी के दर्द की मालिश करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button