नेशनल/इंटरनेशनल

PM मोदी ने किया बड़ा ऐलान, अब बिना आयुष्मान कार्ड के भी होगा मुफ्त इलाज…

नई दिल्ली : आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा पात्र नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं. जिन नागरिकों के पास आयुष्मान कार्ड है ! वे इस आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पताल में जाकर सालाना ₹5,00,000 तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं ! केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत 1,300 से ज्यादा बीमारियों का मुफ्त इलाज किया जा रहा है !

प्रति व्यक्ति सालाना ₹5,00,000 तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं ! लेकिन इस आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है ! आयुष्मान भारत योजना के तहत आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं ! आयुष्मान कार्ड 24 घंटे के अंदर बन जाता है !

लेकिन आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार द्वारा निर्धारित आवश्यक पात्रता का पालन करना अनिवार्य है ! केवल पात्र नागरिक ही अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं ! आयुष्मान भारत योजना के तहत भारत सरकार ने लगभग 10 करोड़ परिवारों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा है !

आयुष्मान भारत योजना के तहत, जैसा कि हमने आपको बताया केवल आयुष्मान कार्ड धारक नागरिकों को ही मुफ्त इलाज मिल सकता है ! लेकिन हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए घोषणा की है ! कि अब देश के 70 साल से सभी वरिष्ठ नागरिक को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा !

आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकते हैं ! केंद्र सरकार द्वारा इन नागरिकों के लिए आयुष्मान कार्ड की आवश्यकता समाप्त कर दी गई है ! बिना आयुष्मान कार्ड के भी 70 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं !

पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज

  • निवास – आपको भारत का स्थायी नागरिक होना चाहिए !
  • आय – आपकी वार्षिक पारिवारिक आय ₹1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए ! यदि आप बीपीएल श्रेणी में आते हैं, तो आप निश्चित रूप से पात्र हैं !
  • सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना – यदि आपका परिवार सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना ( SECC ) में शामिल है ! तो आप आवेदन कर सकते हैं !
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम – यदि आपको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभ मिल रहा है तो आप भी पात्र हैं !

आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा पात्र नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं !

आजकल केमिकल के बढ़ते इस्तेमाल के कारण आए दिन लोगों की सेहत अचानक खराब हो जाती है ! कुछ लोगों की तबीयत इतनी खराब हो जाती है ! कि उन्हें ठीक होने के लिए अस्पताल में भर्ती कराना पड़ता है ! और इसमें उनके काफी पैसे भी खर्च हो जाते हैं ! इसलिए, गरीबों के लिए अस्पताल के भारी भरकम खर्चों से उबरना बहुत मुश्किल हो जाता है !

कई नागरिक अपनी पूरी जिंदगी की कमाई अस्पताल में खर्च कर देते हैं ! इसीलिए केंद्र सरकार ने सोच-समझकर 2018 में गरीब लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू की थी ! और अब भी लोग इसका लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं ! इस आयुष्मान भारत योजना के तहत एक मरीज के इलाज का 5 लाख रुपये तक का खर्च केंद्र सरकार वहन करती है !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button