Life Styleहेल्थ

विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये नेचुरल जूस…

नई दिल्ली : क्या आप जानते हैं कि विटामिन बी12 की कमी की वजह से आपकी सेहत कितनी बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है? विटामिन बी12 की कमी फिजिकल, न्यूरोलॉजिकल और मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं का मुख्य कारण बन सकती है। इसलिए अगर आपकी बॉडी में भी विटामिन बी12 की कमी पैदा हो चुकी है, तो आपको इस कमी को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश में जुट जाना चाहिए। आइए कुछ ऐसे जूस के बारे में जानते हैं जिनके अंदर इस विटामिन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है।

फायदेमंद साबित होगा पालक का जूस
पालक के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए। पालक और पालक के जूस में पौष्टिक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। पालक में विटामिन बी12 के अलावा विटामिन सी और विटामिन ए भी मौजूद होता है। पालक का जूस इस विटामिन की डेफिशिएंसी को दूर करने के साथ-साथ आपकी ओवरऑल हेल्थ को मजबूत बनाए रखने में भी कारगर साबित हो सकता है।

चुकंदर के जूस को बनाएं डाइट का हिस्सा
अगर आप चाहें तो चुकंदर के जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। दरअसल, चुकंदर में विटामिन बी12 की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। चुकंदर के जूस में विटामिन बी12 के साथ-साथ फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी भी होता है। विटामिन बी12 की डेफिशिएंसी से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर का जूस एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

संतरे का जूस
अगर आपको भी यही लगता है कि संतरे में सिर्फ विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, तो आपको अपनी इस गलतफहमी को दूर कर लेना चाहिए। संतरे में विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन बी12 भी पाया जाता है। यही वजह है कि विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए फोर्टिफाइड संतरे का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button