छत्तीसगढ़रायपुर

छत्तीसगढ़ में एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान, 13 नवंबर को होगा चुनाव…

रायपुर : चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव का ऐलान कर दिया है. बीजेपी के सीनियर नेता और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के रायपुर से सांसद चुने जाने के बाद उन्होंने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद यहां उपचुनाव की स्थिति बनी है. रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट बीजेपी का मजबूत गढ़ मानी जाती है.

13 नवंबर को होगा मतदान 

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजों के साथ ही यहां के नतीजा भी आएगा. 2023 में बीजेपी ने यहां बड़ी जीत हासिल की थी, ऐसे में बीजेपी जहां अपनी सीट बरकरार रखना चाहेगी, वहीं कांग्रेस भी यहां पूरा दम लगाती नजर आ रही है.

रायपुर दक्षिण बीजेपी का मजबूत किला 

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट बीजेपी का मजबूत किला मानी जाती है. बृजमोहन अग्रवाल 1990 से 2023 तक लगातार यहां से आठ विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ी जीत हासिल की थी. उन्होंने कांग्रेस के महंत रामसुंदर दास को 60 हजार से भी ज्यादा वोटों से चुनाव हराया था. बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में उन्हें रायपुर से प्रत्याशी बनाया था जहां जीत हासिल करने के बाद उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दे दिया था.

बीजेपी से कई दावेदार 

रायपुर दक्षिण विधानसभा उप चुनाव के लिए बीजेपी से कई दावेदार नजर आ रहे हैं. माना जा रहा है कि प्रत्याशी का चयन दिल्ली से ही होगा. रविवार देर रात कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में बीजेपी की बैठक भी हुई थी, जिसमें सीएम विष्णुदेव साय के साथ बृजमोहन अग्रवाल भी शामिल हुए थे. रायपुर दक्षिण से पूर्व सांसद सुनील सोनी, सुभाष तिवारी और संजय श्रीवास्तव का नाम सबसे ऊपर चल रहा है.

कांग्रेस भी मंथन में जुटी 

वहीं कांग्रेस भी रायपुर दक्षिण उपचुनाव के लिए तैयारी में जुटी है. पार्टी हर वार्ड से फीडबैक जुटा रही है. कांग्रेस से भी कई नेता दावेदार नजर आ रहे हैं. कांग्रेस से कन्हैया अग्रवाल, प्रमोद दुबे, सन्नी अग्रवाल, आकाश शर्मा का नाम सामने आया है. ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस प्रत्याशी भी दिल्ली से ही तय होगा. पार्टी के प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट भी इस सीट पर चुनावी तैयारियों को खुद देख रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button