हेल्थ

अगर आपको नही लगती हैं भूख तो अपनाए ये 5 देसी नुस्खे, जल्द मिलेगा फायदा

रायपुर। भूख नहीं लगना एक आम समस्या है। ये परेशानी किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती हैं। चिंता, तनाव और अवसाद जैसे कारणों की वजह से लोगों को भूख कम लगती है। कई बार इस परेशानी की और भी कई गंभीर वजह जैसे डिमेंशिया, किडनी की परेशानी और जीवाणु संक्रमण हो सकती हैं ।

भूख कम लगने से मरीज का खाने का मन नहीं करता और वजन लगातार कम होता जाता है। वजन कम होना चिंता का विषय है। भूख ना लगने की समस्या को एनोरेक्सिया कहते हैं, इसमें व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक कमजोरी हो सकती है। अगर किसी इंसान को भूख कम लगने की समस्या लंबे समय तक रहती है तो मरीज का वजन कम होने के साथ ही हड्डियां भी कमजोर हो सकती है। भूख नहीं लगना एक अस्थाई परेशानी है जिसका एलोपैथी में इलाज मौजूद है। यहां हम आपको कुछ प्राकृतिक तरीके बता रहे हैं जिनका पालन करके आप अपनी भूख में सुधार कर सकते हैं।

काली मिर्च का सेवन करें:

काली मिर्च एक ऐसा उपयोगी गर्म मसाला है जो पाचन में सुधार करने के साथ ही भूख बढ़ाने में भी मददगार है। यह पेट को दुरुस्त करती है और गैस की समस्या से निजात दिलाती है।

काली मिर्च का इस्तेमाल इस तरह करें:

एक चम्मच गुड़ पाउडर और आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च को एक साथ मिलाएं और इसका सेवन करें। कुछ दिनों तक नियामित रूप से इसका सेवन करने से आपकी भूख में सुधार होगा।

अदरक का सेवन करें:

अदरक औषधीय गुणों से भरपूर मसाला है, जिसका उपयोग खाना पकाने में और दवाईयों में इस्तेमाल होता है। यह अपच से राहत दिलाती है और भूख को बढ़ाती है। यह पेट के दर्द को कम करने में भी मदद करती है।

कैसे करें अदरक का इस्तेमाल:

आधा चम्मच अदरक का रस लें और इसमें एक चुटकी सेंधा नमक मिलाएं। 10 दिन तक नियमित रूप से खाने से एक घंटा पहले इस पेस्ट का सेवन करें। आप अदरक को चाय में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंवला बढ़ाएगा भूख:

आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की वजह से कम हुई भूख में सुधार करता है। आंवला पाचन तंत्र में सुधार करता है और लीवर को डिटॉक्सीफाई भी करता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेस्ट है आंवला।

इसका इस्तेमाल कैसे करें:

एक कप पानी में दो चम्मच आंवले का रस, नींबू का रस और शहद मिलाएं। इस काढ़े को रोजाना सुबह खाली पेट पिएं इम्यून सिस्टम बूस्ट होगी साथ ही भूख भी बढ़ेगी। आप चाहें तो आंवले का इस्तेमाल कच्चा या मुरब्बे के रूप में कर सकते हैं।

इलायची:

इलायची पाचन रस के स्राव को बढ़ाने में मदद करती है, जिसकी वजह से भूख बढ़ती है।

इसका इस्तेमाल कैसे करें:

आप भोजन से पहले बस दो-तीन इलायची चबा सकते हैं। आप चाय में इलायची पाउडर भी मिला सकते हैं।

अजवाईन का करें इस्तेमाल:

अजवाईन पेट की सभी प्रकार की समस्याओं को ठीक कर सकती है। यह भोजन के पाचन के लिए आवश्यक एंजाइम और अन्य एसिड के स्राव में मदद करती हैं।

कैसे करें इस्का इस्तेमाल:

नींबू के रस में दो-तीन चम्मच अजवाईन डालें। मिश्रण को एक सूखी जगह पर तब तक रखें जब तक यह पूरी तरह से सूख न जाए। इसमें काला नमक मिलाएं। इसे रोजाना गर्म पानी के साथ इस्तेमाल लें। आप खाने से पहले आधा चम्मच अजवाईन भी चबा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button