छत्तीसगढ़

राजधानी में बड़े पैमाने में मिले कबूतरों के शव, वेटनरी विभाग की बढ़ी चिंता

रायपुर । शहर में मंगलवार की शाम कुछ कबूतरों के मरने की खबर आई। इस खबर से वेटरनरी विभाग चिंता में आ गया है। प्रदेश भर में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

इस बीच राजधानी रायपुर में इस तरह पक्षियों के मरने का यह पहला मामला है। आसपास देखने पर कुछ ही दूरी पर करीब 12 कबूतर मृत मिले।
अचानक इतनी तादाद में कबूतरों के मारे जाने की खबर मिलते ही जिला पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी, महापौर एजाज ढेबर, पार्षद बंटी होरा भी मौके पर पहुंचे। पीपीई किट पहने पशु चिकित्सक भी आए।

मरे हुए कबूतरों का मुआएना कर उन्हें यहां से हटाया गया। वेटरनरी डिपार्टमेंट की टीम ने कबूतरों के सैंपल लिए। नगर निगम की टीम अन्य मरे हुए कबूतरों को साथ ले गई।

जिला पशु अस्पताल के डॉक्टर संजय जैन ने बताया कि कबूतरों का इस तरह से मरना बर्ड फ्लू ही हो यह जरूरी नहीं है। यहां पाए गए कबूतरों के सैंपल की जांच की जाएगी इसके लिए सैंपल भोपाल भेजे जाएंगे ।

3 दिन के समय के बाद रिपोर्ट आएगी जिससे यह साफ हो सकेगा कि कबूतरों की मौत किस वजह से हुई । डॉक्टर जैन ने दावा किया कि कई बार फूड प्वाइजनिंग या मौसम के बदलाव की वजह से भी पक्षियों में इस तरह से मौत देखी जाती है।

रायपुर के कलेक्टोरेट परिसर में मंगलवार को एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। कलेक्टर एस भारती दासन की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में बर्ड फ्लू को लेकर जिला प्रशासन ने विशेष चर्चा की। इस बैठक में पोल्ट्री फार्म संचालकों को खास तौर पर बुलाया गया था।

अधिकारियों ने बर्ड फ्लू को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में निर्देश दिए। सभी पोल्ट्री फॉर्म संचालकों से साफ तौर पर कहा गया है कि मुर्गियों में होने वाली बीमारी के संबंध में फौरन विभागीय अधिकारियों को जानकारी दें।

अपने फार्म में साफ सफाई की व्यवस्था रखें । एक्सपर्ट्स ने बताया कि छत्तीसगढ़ में अब तक एक भी बर्ड फ्लू का मामला सामने नहीं आया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button