छत्तीसगढ़

ग्राम सेमरिया में कबीर को अपनाकर साहू समाज ने प्रगति का नया मार्ग चुना : मंत्री डॉ डहरिया….

आरंग। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया आरंग विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सेमरिया में कबीर पंथी साहू समाज के राज्य स्तरीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन और विचार गोष्ठी में शामिल हुए। मुख्य अतिथि की आसंदी से उन्होंने कहा कि महापुरूषों की वाणी हमेशा सत्य और अहिंसा की राह पर चलने वाली होती है। कबीर साहेब ने हमेशा झूठ और आडम्बर का विरोध किया। पाखण्ड के खिलाफ थे और सत्य के मार्ग को चुना। कबीर की तरह ही बाबा गुरू घासीदास ने भी सतनाम का प्रचार किया और अमर हो गए। इसलिए कबीर साहेब को मानने वालों की संख्या बढ़ रही है।

अन्य समाज के लोग उन्हें अपना रहे हैं। साहू समाज ने बड़ी संख्या में कबीर को अपनाया है। इससे निश्चित ही साहू समाज के लोगों में विचारों के साथ अनेक परिवर्तन दिखई देगा। समाज प्रगति की राह में आगे बढ़ेगा।

मंत्री डॉ.डहरिया ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में सभी समाज के लोगों के विकास की दिशा में कार्य किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ी परम्परा, संस्कृति, धरोहरों को सहेजने का कार्य किया जा रहा है। साहू समाज का योगदान भी छत्तीसगढ़ के विकास में है। उन्होंने कहा कि साहू समाज प्रगति की राह में निरन्तर बढ़ रहा है। समाज में बड़ी संख्या में किसान होने के साथ अन्य महत्वपूर्ण पदों पर भी समाज के लोग है।

उन्होंने कहा कि कबीर पंथी साहू समाज द्वारा युवक-युवती परिचय सम्मेलन का आयोजन कर सामाजिक एकता की न सिर्फ मिसाल दी जा रही है अपितु अनावश्यक आडम्बर और घर जाकर वधु पसंद करने की प्रथा को भी दूर करने का सराहनीय प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने इसके लिए साहू समाज की प्रशंसा की। मंत्री डॉ.डहरिया ने बताया कि आरंग विकासखण्ड क्षेत्र में उन्होंने साहू समाज के लिए सर्वाधिक भवन स्वीकृत किए हैं। भवन का उपयोग सामाजिक कार्य के अलावा शिक्षा के विकास और अन्य कार्यों के लिए किया जा सकता है। उन्होंने ब्लाक मुख्यालय में समाज के लिए भवन का आश्वासन भी दिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही सांसद श्रीमती छाया वर्मा ने कहा कि कबीर साहेब महापुरूष है। महापुरूष किसी एक समाज के नहीं होते, वे सभी समाज के होते हैं। वे महासागर के समान होते हैं। इसलिए उनकी वाणी और संदेश को सभी को अपनाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ओबीसी वर्ग में साहू समाज एक इंजन की तरह है। एक से बढ़कर एक फैसले लेकर अन्य समाज को भी सीख देता है। इस तरह के आयोजन से समाज आगे बढेगा। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि धरसीवा विधायक श्रीमती अनिता योगेन्द्र शर्मा,जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा, जनपद अध्यक्ष खिलेश देवांगन, सरपंच  मनीष सारंग ने भी संबोधित किया। इस दौरान समाज के संरक्षक रूप कुमार, निर्मल कुमार, संतोष साहू, कन्हैया लाल साहू आदि उपस्थित थे। मंत्री डॉ.डहरिया ने समाज के मेघावी छात्रों को सम्मानित भी किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button