छत्तीसगढ़

केंद्र सरकार का बजट पूरी तरह फेल : अनिल टंडन

आरंग। भीम रेजिमेंट छत्तीसगढ़ के प्रदेश सचिव अनिल टंडन ने केंद्र की मोदी सरकार के बजट को हिंदुस्तान के जमीनी हकीकत से दूर हवा हवाई बजट बताते हुए। श्री टंडन ने इसे पूरी तरह फेल बजट बताया। छत्तीसगढ़ की घोर उपेक्षा का आरोप मोदी सरकार पर लगाते हुए
श्री टंडन ने मोदी सरकार के बजट को देश की बुनियादी समस्याओं से दूर किसानों, महिलाओं, युवाओं, पिछड़ों, बुजुर्गों सभी की उपेक्षा करते हुए चंद पूंजीपतियों के लिए बनाया गया बजट बताया। केंद्र की मोदी सरकार द्वारा 1 फरवरी सोमवार को प्रस्तुत बजट को अत्यधिक निराशाजनक बताते हुए। श्री टंडन ने इसे अब तक के सबसे असफल बजट में से एक बताया है।

श्री टंडन ने बताया कि इस बजट में कोविड-19 जैसी त्रासदी के बाद भी देश की जनता के स्वास्थ्य सहित आर्थिक, सामाजिक विकास हेतु कोई ठोस कार्ययोजना नहीं है! किसानों के हितों के लिए एक ओर जहां छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार अनवरत ऐतिहासिक कदम उठा रही है। किसान को केंद्र में रखकर नीतियों को निर्धारण करती है वहीं मोदी सरकार के कृषि बिल से आहत किसानों को इस बजट में राहत जैसी कोई खबर का न होना केंद्र सरकार के अहंकार व उन्माद का प्रदर्शन है। समर्थन मूल्य में वृद्धि तो छोड़िए इसके स्थायी रूप से लागू रखने का कोई ठोस आश्वासन भी बजट के माध्यम से नहीं किया गया है।

हिंदुस्तान की बुनियादी समस्याओं रोटी कपड़ा मकान और गरीबी उन्मूलन के लिए इस बजट में कोई विशेष प्रावधान नहीं है। रसोई गैस की कीमतों सहित पेट्रोलियम पदार्थों की बेतहाशा बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए कोई ठोस योजना नहीं है। बढ़ती बेरोजगारी को रोकने युवाओं के लिए रोजगार के अवसर इस बजट में नहीं है। रेलवे भाड़े में गुपचुप तरीके से 2 गुना 3 गुना की गई वृद्धि पर अंकुश लगाने के लिए कोई ठोस योजना नहीं है। उपेक्षित वर्गों लोगों व क्षेत्रों के लिए कोई ठोस कार्य योजना इस बजट में नहीं है। आमजन सभी वर्गों के तरफ से बजट की आलोचना करते हुए।

श्री टंडन ने कहा है कि जीएसटी से लेकर अन्य माध्यमों से अर्जित आय के संदर्भ में राज्य सरकारों की हिस्सेदारी बढ़ाने की राज्य सरकारों की मांग को दरकिनार करना मोदी सरकार की निरंकुशता को प्रदर्शित करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button