क्राइमछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी लगाने के नाम पर 27 लाख की ठगी…आरोपी फरार

गांव के 52 बेरोजगारों से 26 लाख 98 हजार 500 रुपए की ठगी 

बालोद । जिले में नौकरी लगाने के नाम पर धोखाधड़ी का एक बड़ा मामला सामने आया है। दल्लीराजहरा के एक शख्स सतीश उपाध्याय ने डौंडीलोहारा व बालोद इलाके के कई गांव के 52 बेरोजगारों से 26 लाख 98 हजार 500 रुपए की ठगी की है।

आरोपी बकायदा खुद की पहुंच राज्यपाल तक बताता था। कलेक्टर, एसपी से अच्छी सेटिंग की बात कर अलग-अलग विभाग में नौकरी के नाम से पैसा लिया, फिर घर में ताला लगाकर भाग गया।

ठगी होने का एहसास होने पर ग्रामीणों ने मामले की शिकायत थाने में की। सबसे पहले आरोपी ने डौंडीलोहारा ब्लॉक के ग्राम कोटेरा के बिश्राम सिंह निषाद को टार्गेट किया।

जिसके घर उसका 20 साल से आना जाना था पुलिस ने बिश्राम की शिकायत पर ही आरोपी सतीश उपाध्याय के खिलाफ धारा 420 का केस दर्ज किया है।

शिकायतकर्ता विश्राम सिंह ग्राम कोटेरा ने बताया सतीश उपाध्याय का परिवार एवं वह खुद पिछले 20 साल से मेरे पास आना-जाना करता था।

2019 में सतीश उपाध्याय मेरे घर आया और मुझे 4-5 लड़का या लड़कियों को सरकारी नौकरी लगाने का मांग किया और पीडब्लूडी व पीएचई तथा वन विभाग में सरकारी नौकरी लगाना हैं कहकर बोला। उसने मुझे  एसपी, कलेक्टर तथा राज्यपाल से जान पहचान हैं, कहकर मुझे फंसा लिया।

उसके बातों में विश्वास कर लिया और मार्च 2019 में अपनी लड़की धनेश्वरी, लड़का इन्द्रेश कुमार, मेरा नाती प्रेमलाल तथा पडोंसी इन्द्रपाल कोरटिया, अखिलेश्वरी कोरटिया को पीएचई व वन विभाग में नौकरी लगाने के लिए प्रत्येक लोगों के नाम पर 40,300/- रूपये मांग कर कुल 2,01,500 रूपये ले गया था तथा साथ में स्कूल सर्टिर्फिकेट, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आधारकार्ड, बैंक पासबुक, दो-दो पासपोर्ट साईज का फोटो भी ले कर गया था।

ऐसा बिछाया अन्य लोगों तक जाल

उसके कुछ दिन बाद फिर आया और बोला कि पाचों लोगों का सरकारी नौकरी लगना तय हो गया है। मुझे कम से कम 15 बच्चे और चाहिए। फिर सभी लोगों का एक साथ नियुक्ति पत्र आयेगा कहने पर ग्राम कोटेरा, सोरली, खेरथा, संबलपुर एवं आसपास गावों के कुछ लोग मेरे पास आते थे, उन लोगों को सतीश उपाध्याय से मुलाकात कराया।

तब सतीश उपाध्याय ने उन लोगों को भी बताया कि उनकी जान पहचान अधिकारियों से हैं। सरकारी नौकरी लग जायेगा कहने पर ग्राम कोटेरा निवासी वाल्मिकी कोरटिया, एन कुमार निषाद, हेमराज कोरटिया, शिवेश्वर निषाद, लोमेश कुमार कोरटिया, टोमन लाल भुआर्य, टुकेश्वर लाल ग्राम सोरली निवासी मानसिंह, राकेश ग्राम खेरथा निवासी, कमलेश, उदय, शैलेन्द्र ग्राम कोबा निवासी, केजुराम, केदार राम, संबलपुर निवासी विकास पटेल, सभी लोगों के पालको ने 40,300/- रूपये कुल 6,04,500 रूपये सतीश उपाध्याय को लाकर दिए। इसी तरह आरोपी ने कुल 52 बेरोजगारों से 26 लाख 98 हजार 500 रुपए की धोखाधड़ी की है।

डौंडीलोहारा थाना प्रभारी मनीष शर्मा ने बताया कि 2019 से सतीश उपाध्याय के द्वारा अलग अलग विभाग में नौकरी लगाने के नाम पर फ्रॉड किया गया है।

आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश की जा रही है। जिले का यह बड़ा मामला है। आरोपी को दल्लीराजहरा में पता किया गया पर अपने घर से लगभग 4 माह से नहीं रहता है। आरोपी को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button