छत्तीसगढ़

विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत करेंगे राजिम माघी पुन्नी मेला का शुभारंभ, त्रिवेणी संगम स्नान के लिए तीन विशेष पर्व

रायपुर। छत्तीसगढ़ के प्रयाग राजिम में माघी पुन्नी मेला की शुरुआत 27 फरवरी से होगी। 11 मार्च महाशिवरात्रि तक मेला रहेगा। त्रिवेणी संगम स्नान के लिए 27 फरवरी माघ पूर्णिमा, 6 मार्च जानकी जयंती और 11 मार्च महाशिवरात्रि को विशेष पर्व रहेगा।

मेले का शुभारंभ 27 फरवरी को शाम 5 बजे छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत करेंगे। शुभारंभ समारोह की अध्यक्षता धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू करेंगे।

उल्लेखनीय है कि महानदी के तट पर स्थित राजिम छत्तीसगढ़ का प्रसिद्ध तीर्थ है। इसे छत्तीसगढ़ का प्रयाग भी कहते हैं। यहां के प्रसिद्ध राजीव लोचन मंदिर में भगवान विष्णु प्रतिष्ठित हैं।

प्रतिवर्ष यहां पर माघ पूर्णिमा से लेकर शिवरात्रि तक एक विशाल मेला लगता है। यहां पर महानदी, पैरी नदी और सोंढुर नदी का संगम होने के कारण यह स्थान छत्तीसगढ़ का त्रिवेणी संगम कहलाता है।

माघी पूर्णिमा से महाशिवरात्रि तक चलने वाले इस मेले में राजीवलोचन मंदिर,  कुलेश्वर महादेव, महाप्रभु वल्लभाचार्य प्राकट्य स्थल चम्पारण, प्राचीन देवालयों के दर्शन, संतों के प्रवचनों और सानिध्य और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का श्रद्धालु प्रतिदिन आनंद ले सकेते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button