छत्तीसगढ़

पं. लखन लाल मिश्र के 38 वी पुण्यतिथि पर मुरा में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन

खरोरा। अंचल के सुप्रसिद्ध स्वतंत्रा संग्राम सेनानी पंडित लखन लाल मिश्र जी के 38 वी पुण्यतिथि के अवसर पर उनके गृह ग्राम मुरा में 22वा निःशुल्क स्वास्थ शिविर व पशु चिकित्सा जांच शिविर आयोजित किया गया ।

शिविर का उद्घाटन प्रदेश के वरिष्ठ सेवानिवृत्त आई ए एस अधिकारी व पंडित मिश्र के सुपुत्र श्री गणेश शंकर मिश्रा ने किया , इस एक दिवसीय शिविर में सामान्य स्वास्थ जांच जैसे सर्दी खासी कमजोरी तथा बदन दर्द के अलावा शुगर, रक्तचाप व नेत्र सम्बंदित समस्ये हेतु विशिष्ठ चिकित्सको द्वारा जांच कर दवाई वितरित किया गया ।

इस अवसर पर 150 से अधिक ग्रामीणों को तो लाभ हुआ ही साथ ही पशु चिकित्सा शिविर के माध्यम से लगभग 500 से अधिक मवेशियों का टीका उपचार आदि किया गया ।

इस अवसर पर डॉ अनुपमा धनंजय , डॉ राधिका वर्मा, डॉ ललित कुमार साहू व डॉ बी पी यादव व ब्लॉक कांग्रेस कमेटी खरोरा के अध्यक्ष सौरभ मिश्रा समेत पंडित मिश्रा के परिजन बड़ी मात्रा में उपस्तिथ थे ।

पंडित लखन लाल मिश्र ने गांधी जी के आह्वान पर 15 दिसबंर 1945 को ब्रिटिश दरोगा के पद को त्याग कर स्वतंत्रा संग्राम में छलांग लगा दी । मुरा के धरा पर जन्मे पंडित मिश्र ने अपने शेष जीवन हेतु मुरा को ही अपनी कर्म भूमि बनाकर कृषक आंदोलन को सशस्क्त किया एवं क्षेत्र की कृषि यवस्था को सृदृढ़ करते हुए समाजिक प्रतिष्ठा अर्जित की ।

उलेखनीय है कि पंडित मिश्र की सोलहवीं पुण्यतिथि 16 मार्च 1999 को अविभाजित मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पंडित श्यामाचरण जी शुक्ल जी ने मुरा में उनको समर्पित शिलालेख का अनावरण किया था , तत्पश्चात सन 2000 से प्रतिवर्ष ऐसे निःशुल्क स्वास्थ्य व पशु चिकित्सा जांच शिविर उनके परिवार द्वारा आयोजित कराये जाते रहे है।

सन 2005 में तत्कालीन राज्यपाल श्री के एम सेठ एवं तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने पंडित मिश्र की 22 वी पुण्यतिथि पर सपत्नीक मुरा आकर उनकी आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया था । मुरा की धरती पँ मिश्र की गौरवशाली गाथा की 100 से भी अधिक वर्षो से साक्षी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button