छत्तीसगढ़

‌खरोरा उपडाकघर में सेवानिवृत्त शाखा डाकपालों को दी गयी विदाई

खरोरा। रायपुर उपसंभाग (डाक) के अंतर्गत आने वाले खरोरा उपडाकघर में सेवानिवृत्त शाखा डाकपाल विष्णु प्रसाद वर्मा ( शाखा डाकघर बाना ) एवं शाखा डाकपाल श्री देवसिंह वर्मा ( शाखा डाकघर मोहरा ) दोनों शाखा डाकपालों को शाल ,श्रीफल एवं उपहार देकर ससम्मान विदाई दी गई।

इस कार्यक्रम में उपडाकपाल  किशन मिरी एवं खरोरा उपडाकघर के अंतर्गत आने वाले सभी शाखा डाकघरों के शाखा डाकपाल एवं जीडीएस साथी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन  किरण कन्नौजे पत्र वितरक देवरतिल्दा ने किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ माता सरस्वती की आरती एवं माल्यार्पण से किया गया। 65 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत्त हुए दोनों शाखा डाकपालों ने डाक विभाग में एक ही स्थान पर लगभग 42 वर्षों तक अपनी सेवा दी। 42 वर्ष के लंबे कार्यकाल तक अपनी सेवाएं देने वाले दोनों शाखा डाकपालों में अपने अपने अनुभव सभी युवा एवं वरिष्ठ जीडीएस साथियों के साथ साझा किये।

बाना से सेवानिवृत्त श्री विष्णु प्रसाद वर्मा ने बताया कि समय के साथ डाक विभाग में अनेक परिवर्तन हुए है। उन सभी परिवर्तन के साथ तालमेल बिठाकर अपनी सेवाएं दी परंतु अब समय की मांग के अनुरूप डाकविभाग के डिजिटलीकरण एवं तकनीकीकरण परिवर्तन में सामंजस्य बिठा पाना पुराने एवं वरिष्ठ कर्मचारी के लिए एक चुनौती हैं।

इस चुनौतीपूर्ण माहौल में उपडाकघर श्री किशन मिरी एवं अन्य ऊर्जावान युवा साथी का सहयोग प्रशंसनीय हैं।

मोहरा से सेवानिवृत्त श्री देवसिंह वर्मा ने बताया कि पहले डाकघरों में सुविधा का अभाव था, जिससे कार्य करने में समस्या होती थी,परंतु अब डिजिटल युग मे आरआईसीटी डिवाइस , इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के मोबाइल एटीएम डिवाइस एवं अन्य उपकरणों के साथ कार्य करने में सुविधा होती हैं।

इन्होंने ग्रामीण डाक सेवकों के इतने वर्षों तक ईमानदारी पूर्वक अपनी सेवाएं के बावजूद उन्हें नियमित नही किये जाने और सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन न मिलने पर दुःख जताया।

भंडारपुरी शाखा डाकघर के ऊर्जावान युवा साथी सहायक शाखा डाकपाल श्री नकेश्वर ध्रुव ने कहा कि परिवर्तन संसार का नियम है। किसी भी विभाग में पदस्थापना के समय ही सेवानिवृत्ति तय हो जाती हैं।

हम युवा एक ही पद एवं स्थान पर दो तीन वर्षों के सेवा में ही अधीर हो जाते है लेकिन धैर्यपूर्वक ईमानदारी से एक ही स्थान पर इतने लंबे समय तक अपनी सेवाएं देना अदभुत हैं। अब जीवन के बाकी समय अपने नाती पोते और परिवार को समय देंगे। आपके प्यार और अनुभव सदैव इस युवा साथियों को मिलता रहे।

कठिया नम्बर 1 शाखा डाकघर के वरिष्ठ साथी एवं खरोरा परिक्षेत्र के जीडीएस अध्यक्ष सहायक शाखा डाकपाल श्री इश्लेश्वर वर्मा ने युवा साथियों को सलाह दी कि डाकघर के वेतन से ही हमारे घर में चूल्हा जलता है। अतः जब तक विभाग में है, ईमानदारी पूर्वक अपनी सेवाएं देते रहें और जीवन मे आगे बढ़ने हेतु सतत मेहनत और प्रयास करते रहें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे खरोरा के उपडाकपाल श्री किसन मिरी ने दोनों सेवानिवृत शाखा डाकपालों के उज्जवल भविष्य एवं उत्तम स्वास्थ्य की कामना करते हुए कार्यक्रम के समाप्ति की घोषणा की। स्वल्पाहार के साथ मिलन समारोह के बाद कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button