छत्तीसगढ़

रायपुर में फिर गरमाया निजी स्कूलों में फीस वसूली का मामला, ऑनलाइन पढ़ाई पर फीस रेगलुर

रायपुर। प्रदेश समेत देश में कोरोना की दूसरी लहर जारी है, जिसके कारण कई प्राइवेट विद्यालयों में एक अप्रैल से ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है। दूसरी ओर अब फिर से निजी स्कूलों में मनमानी तौर पर फीस वसूली का मामला गरमाया गया है। छत्तीसगढ़ पैरेंट्स एसोसिएशन का कहना है कि अभी परिवहन को छोड़ कर सभी मदों में निजी स्कूलों में फीस ली जा रही है।

इतना ही नहीं कई विद्यालयों में तो फीस में भारी वृद्धि भी कर दी गई है। एसोसिएशन के अध्यक्ष क्रिस्टोफर पाल का कहना है कि कोरोना काल अभी समाप्त नहीं हुआ है और अभी भी प्राइवेट विद्यालयों में ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है।

मगर, फीस रेग्युलर क्लासेस के अनुसार निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार की समस्या बीते सत्र 2020-21 में थी। वही, समस्या इस सत्र 2021-22 में भी है। इसी तरह प्राइवेट विद्यालयों और नोडल अधिकारियों की मिलीभगत से प्राइवेट विद्यालयों में स्कूल समिति का गठन किया गया है और फीस निर्धारित की गई है। अब निर्धारित फीस को जबरन दबावपूर्ण वसूला जा रहा है।

इस निर्धारित फीस का जिला फीस समिति से अनुमोदन कराया जाना है। पाल ने बताया कि ऑनलाइन क्लासेस के दौर में और इस कोरोना महामारी में जिस प्रकार से प्राइवेट विद्यालयों द्वारा पुन: मनमानी शुरू कर दिया गया है। इस पर तत्काल लगाम लगाने की जरूरत है। इस संबंध में शिक्षा सचिव और संचालक को तत्काल कार्रवाई करने की मांग की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button