छत्तीसगढ़

छतीसगढ़ :दसवीं बोर्ड की परीक्षा भी रद्द, 12वीं बोर्ड की परीक्षा स्थगित

रायपुर। कोरोना महामारी की दूसरी लहल के भीषण प्रकोप को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द कर दी है और 12वीं बोर्ड की परीक्षा आगामी आदेश तक स्थगित कर दी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी माध्यमिक शिक्षा मडल की 10वीं बोर्ड परीक्षा नहीं ली जाएगी। परीक्षार्थियों को दिए गए ऑनलाइन असेसमेंट के आधार पर विषय वार अंक देकर छात्र और छात्राओं को पास किया जाएगा।

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा –
सीबीएसई ने भी 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद की है। इसके अलावा अन्य राज्यों के बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित हो चुकी हैं। इसलिए फिलहाल छत्तीसगढ़ की दसवीं बोर्ड की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है।

प्रदेश में 10वीं में चार लाख 61 हजार और 12वीं दो लाख 86 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। बता दें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से देशभर में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा प्रभावित हुई हैं। इसके पहले छत्तीसगढ़ में दसवीं बोर्ड की परीक्षा 15 अप्रैल से होनी थी, पहले तो राज्य सरकार ने 10वीं की परीक्षा स्थगित कर दी थी।

अब दसवीं बोर्ड की परीक्षा रद्द हो गई है वही 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आगामी आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं । 12वीं बोर्ड की परीक्षा तीन मई से 24 मई तक ऑफलाइन मोड में आयोजित होनी थीं। गौरतलब है कि दसवीं बोर्ड के परीक्षार्थियों को दिए गए ऑनलाइन असेसमेंट यानी आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे। जो परीक्षार्थी संतुष्ट नहीं होगा उसके लिए अलग से विशेष परीक्षा का भी प्रावधान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button