छत्तीसगढ़

कोविड केयर सेंटर के मरीजों के लिए वरदान साबित हो रहे, एसडीएम व चिकित्सक स्टॉफ, दे रहे 24 घंटे सेवाएं

बागबाहरा। प्रदेश में कोरोना कहर बरपा रहा है।मरीज अस्पताल में बेड और ऑक्सीजन के लिए तड़प रहे है और निजी अस्पताल लूट खसोट के केंद्र में तब्दील हो गए है व मरीज कोरोना की आफत से बेहाल है,वहीं प्रशासन के साथ सेवाभावी समाज के कई लोगों के मदद के हाथ आगे बढ़ रहे हैं।ऐसे संकट में कोरोना मरीजों के लिए रोल मॉडल बने एसडीएम भागवत जायसवाल अपनी सकारात्मक ऊर्जा के अनुकरणीय उदाहरण बन गए हैं।उन्होंने शासन प्रशासन के साथ सभी समाजसेवियों तथा कुशल चिकित्सकों एवम नर्सिंग स्टाफ की अभूतपूर्व चिकित्सकीय सेवा मरीजो के लिए वरदान साबित हुई है।

प्रशासन और जनसहयोग से संचालित –
प्रशासन और जनसहयोग से संचालित 90 बेड की सर्वसुविधा युक्त इस कोविड सेन्टर में आक्सीजन की पर्याप्तता, मरीजो को ब्रान्डेड दवाइया, समय पर नाश्ता, खाना, जीवनरक्षक रेमडेसिवर की सुलभता के साथ साथ खुला वातावरण और वहा उनकी केयर के लिये 24 घन्टे सेवा दे रहे स्वास्थ्य ,राजस्व और नगर पालिका के अधिकारी कर्मचारियों के सेवाभाव के चलते मरीजो को अतिरिक्त उर्जा मिलने से वे कोरोना को समय से पहले मात दे रहे हैं ।

खुले वातावरण में नगर के वार्ड न 1 भानपुर के खाली पडे छात्रावास को कोविड केयर सेन्टर जाने की सुगबुगाहट होते ही नगर की सेवाभावी संस्थाए, समाज और दानदाताओ ने कोविड सेन्टर में उपयोग आने वाली सामग्रियों की व्यवस्था कर प्रशासन का भरपुर सहयोग किया, सेन्टर में भर्ती मरीज व कार्यरत कर्मचारियो के लिये नाश्ते व भोजन के लिये सिख समाज और राईसमिल एशोसियेशन व शाकम्भरी साल्वेंट प्लांट के संचालक ने सहर्ष जिम्मेवारी ले ली, इनके अलावा साहु समाज, कुर्मी समाज, जैन समाज, सिख समाज व अन्य लोग भरपुर सहयोग कर रहे हैं ।

अब तक 119 कोविड मरीज भर्ती हो चुके-
एसडीएम भागवत जायसवाल ने बताया कि सभी के समन्वित प्रयासों से कोरोना महामारी को हराया जा सकता है। इस सेंटर में अब तक 119 कोविड मरीज भर्ती हो चुके है जिसमे से 59 मरीज कोरोना जैसी गंभीर बीमारी को मात देकर स्वस्थ हो घर जा चुके है, 17 अति गम्भीर मरीजो को रिफ़र किया गया है , उन्होने आगे बताया कि इसमे विभिन्न विभाग अपना आपसी समन्वय कर इस सेंटर में मूलभूत व्यवस्था स्थापित किये है।

इसके लिए ऑक्सीजन सिलेंडर व कॉन्सेट्रेनटर मशीन की व्यवस्था की गई है तथा बीएमओ व चिकित्सा विभाग के डॉक्टर व स्टाफ ने अपने कोरोना वारियर्स का मोर्चा संभाला है। उनके समर्पित मेहनत व देखभाल से स्थानीय संक्रमित मरीजो को जीवनरक्षक स्वास्थ्य लाभ होगा। इसके संचालन के लिए आवश्यक दवाएं , उपकरणों की व्यवस्था के साथ साथ खाद्य सामग्री ,उपयोगी वस्तुओं की व्यवस्था कर ली गई है।

सहयोग से क्षेत्र के लोगों को जीवनदान –
नगर पालिका के द्वारा पेयजल ,सफाई इत्यादि किया जा रहा है । क्षेत्र के विधायक द्वारिकाधीश यादव भी इस कोविड केयर सेन्टर के संचालन को शुरू करने में विशेष रुचि लिए और सबके सहयोग से क्षेत्र के लोगों को जीवनदान मिल रहा है जहां लोगो को कोविड प्रोटोकॉल के तहत दवाइयां, इंजेक्शन व डॉक्टरी परामर्श ,भोजन, जलपान दिया जाएगा ताकि उनको संक्रमण से मुक्ति मिल सके वही अब बागबाहरा क्षेत्र के मरीजो को भर्ती के लिए जिला कोविड केंद्र या महंगे अस्पतालों और लंबी लाइनों से इज़ाद मिल रही हैं। 90 बेड के कोविड केयर सेन्टर में स्वास्थ्य विभाग से डा. योगान्क चन्द्राकर, डा. रेवेन्द्र साहु, डा. प्रदीप चन्द्राकर के अलावा नर्सिंग स्टाफ़ व अन्य कर्मचारी निरंतर सेवा दे रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button