छत्तीसगढ़

कोविड -19 टीका लगवाने के बाद इन 5 बातों रखे ध्यान

नई दिल्‍ली। वर्तमान में -19 से जंग में टीकाकरण एक महत्वपूर्ण हथियार है। कोविड-19 का टीका लगवाने से व्यक्ति न केवल अपनी, बल्कि अपने प्रियजनों, अपने समुदाय और दुनिया की भी रक्षा करता है। भारत का कोविड-19 टीकाकरण अभियान सबसे बड़ा चल रहा है और 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को टीका लगना भी देश में शुरू हो गया है। साथ ही राहत की बात ये है की सरकार के अनुसार, को देश में लोगों को कोविड-19 वैक्सीन शॉट्स की कुल संख्या 18 करोड़ के करीब पहुंच गई है।

वही कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिन्हें आपको कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त करने के बाद ध्यान में रखना चाहिए,जिन्हें आपको कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त करने के बाद ध्यान में रखना चाहिए

1- सुनिश्चित करें कि शॉट लेने के बाद आपको तत्काल कोई रिएक्‍शन का अनुभव न हो ,शॉट के तुरंत बाद गंभीर रिएक्‍शन दुर्लभ हैं, लेकिन उन पर नजर रखनी चाहिए।

2- टीके उन्हीं रोगजनकों से निर्मित होते हैं, जो संक्रमण का कारण बनते हैं और वे आपको बीमार किए बिना इम्‍युनिटी विकसित करने में मदद करते हैं। हालांकि, कुछ लोग टीका लगने के बाद बुखार, सिरदर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द और दस्त सहित मामूली स्वास्थ्य समस्‍याओं का सामना कर सकते हैं। लेकिन घबराओ मत, यह सामान्य है। अगर ये स्वास्थ्य समस्याएं कुछ दिनों से अधिक समय तक बनी रहती हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

3- पहली खुराक लेने के बाद कोविड -19 वैक्सीन की अपनी दूसरी खुराक लेने से न चूकें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन के दोनों शॉट्स लेने के बाद ही आपका शरीर प्रभावी और स्थायी इम्‍युनिटी बनाने के लिए एंटीबॉडी प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है। इसलिए, जिन्‍होंने दूसरा शॉट नहीं लिया है, वह इसे जरूर लें।

4- जब आप अपना कोविड-19 वैक्सीन शॉट प्राप्त करते हैं, तो आप तुरंत कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ इम्‍युनिटी विकसित नहीं करते हैं। आपके शरीर की रक्षा प्रणाली, दो-खुराक के टीकाकरण को पूरा करने के बाद आपको मृत रोगज़नक़ के प्रति इम्‍युनिटी बनाने में लगभग दो से तीन सप्ताह का समय लेती है। तो, धैर्य रखें।

5- अंतिम लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह ध्यान में रखना है कि आप टीका लेने के बाद भी कोविड-19 संक्रमित हो सकते हैं। टीकाकरण आपको गंभीर बीमारी से बचाता है। इसलिए, आपको कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का सख्ती से पालन करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button