छत्तीसगढ़पॉलिटिक्स

जब तक भूपेश सरकार है, तब तक किसान खुशहाल है: डॉ रश्मि चंद्राकर

महासमुंद। जिला कांग्रेस कमेटी महासमुंद की अध्यक्षा डॉ रश्मि चंद्राकर ने किसानों के हित पर लिए गए महत्वपूर्ण फैसलों का स्वागत करते हुए बताया कि राजीव गांधी जी के पुण्यतिथि के दिन राजीव न्याय योजना के तहत भूपेश सरकार ने आगामी खरीफ सीजन 2021-22 से धान वाले रकबे में धान के बदले अन्य चिन्हित खरीफ फसलों की खेती करने वाले किसानों को प्रति एकड़ के मान से 10 हजार रूपए की इनपुट सब्सिडी दिए जाने का निर्णय लिया है। इससे राज्य में धान के अलावा अन्य फसलों के उत्पादन को प्रोत्साहन मिलेगा। भूपेश सरकार ने खरीफ सीजन 2020-21 में धान तथा 2021-22 से धान के साथ ही खरीफ की सभी प्रमुख फसलों पर प्रतिवर्ष प्रति एकड़ 9000 रूपए इनपुट सब्सिडी देने फैसला लिया है। इसके साथ ही भूपेश सरकार द्वारा कोदो का समर्थन मूल्य 3 हजार रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। गौठानों में तैयार सुपर कम्पोस्ट खाद न्यूनतम मूल्य 6 रूपए प्रति किलो की दर से किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी।

वर्ष 2020-21 में जिन किसानों ने समर्थन मूल्य पर धान बेचा है, यदि वह धान के बदले कोदो-कुटकी, गन्ना, अरहर, मक्का, सोयाबीन, दलहन, तिलहन, सुगंधित धान, अन्य फोर्टिफाइड धान की फसल लेते हैं अथवा वृक्षारोपण करते हैं तो उन्हें प्रति एकड़ 9 हजार रूपए के स्थान पर 10 हजार रूपए इनपुट सब्सिडी दी जाएगी। वृक्षारोपण करने वालों को तीन वर्षों तक अनुदान मिलेगा।
डॉ रश्मि चंद्राकर ने छत्तीसगढ़ के किसान हितेषी भूपेश सरकार का धन्यवाद करते हुए आगे कहां की माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने जब से मुख्यमंत्री पद का शपथ लिया है तब से लगातार भी किसान के हित में कार्य करते जा रहे हैं जिसका विश्व स्तर पर तारीफ हो रही है कोरोना के संकट में मुख्यमंत्री जी का यह निर्णय किसानों के हित में है हम सभी आदरणीय मुख्यमंत्री जी का आभारी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button