क्राइमछत्तीसगढ़

ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में किसान की मौत मामले में हुई प्रशासनिक जांच,पारिवारिक विवाद बनी आत्महत्या का कारण

जशपुर। पाठ क्षेत्र में किसान आत्महत्या मामले में नया मोड़ सामने आया है,प्रशासनिक जांच में आत्महत्या का कारण पारिवारिक विवाद सामने आया।जाँच में पता चला कि मृतक दूसरी शादी करने की इक्षा रखता था जिस कारण सदैव परिवार में विवाद की स्थिति बनी रहती थी।

ज्ञात हो कि किसान मौत मामले में भाजपा नेताओं के राजनीतिकरण करने से प्रशासनिक हड़कम्प मच गया।जिसके बाद प्रशासन ने आनन फानन में जांच शुरू कराया,इसमें जाँच अधिकारी सन्ना हल्का के पटवारी बने जिन्होंने पंचायत सचिव के साथ पंचगण के समक्ष ग्राम में मामले का जांच शुरू किया गया।

बगीचा विकास खंड के सन्ना तहसील के अंतर्गत पटवारी महादेव सारथी के जांच प्रतिवेदन के आधार जानकारी पर 22 मई 2021 को ग्राम मुढ़ी हल्का नं 15 पंडरापाठ तहसील सन्ना जिला जशपुर छत्तीसगढ़ मृतक कृषक श्री मनबोध पिता सुखराम के मृत्यु के संबं में मौके पर जांच हल्का पटवारी सचिव पंच मौके पर उपस्थित हुए और मृतक की पत्नी श्रीमती सुधनी बाई एवं पिता सुधराम एवं ग्रामवासियों पूछताछ किया गया।

जिनके द्वारा बताया गया कि मृतक के परिवार में चार पुत्रियां और मृतक की पिता सुखराम के नाम पर ग्राम मुढ़ी में कुल खसरा नंबर 13 रकबा 2.687 हेक्टेयर भूमि है । अपने पिता की भूमि से मृतक मनबोध के घर से 500 मीटर की दूरी पर स्थित है।

जिसमें मृतक मनबोध के द्वारा 15 डि. भूमि पर टमाटर भिंडी , बरबट्टी का फ़सल लगाया है। जिसकी निगरानी के लिए मनबोध रोज की तरह दिनांक 21.5..2021 को भी प्रातः 5 बजे घर से निकला एवं देर रात तक घर वापस नहीं लौटा ।घर वाले उसे खोजने निकल गए।जांच टीम को गांव वालों ने बताया कि मृतक पहली पत्नी के रहते हुए दूसरी पत्नी लाना चाह राहा था इस कारण परिवार में विवाद हमेशा होता रहता था।

मनबोध की पत्नी श्रीमती सुधनी बाई ने बताया कि रोज की तरह उनके पति श्री मनबोध सुबह 5 बजे भोर में उठकर खेत में गए और वापस नहीं लौटने पर उनके ससुर एवं देवर सभी लोग खोजने लगे और घटना स्थल में जाने पर उनके पति की मृत्यु हो चुकी थी मृतक श्री मनबोध की पत्नी श्रीमती सुधनी बाई ने बताया कि पति पत्नी में किसी भी प्रकार का मतभेद नहीं था।

उन्होंने बताया कि उनके ‌पति के नाम पर किसी भी प्रकार का बैंक लोन के सी सी ऋण नहीं है। उनकी पत्नी ने बताया कि उनके पति मनबोध के नाम पर स्टेट बैंक में खाता है। जिसमें लगभग 18 हजार से 20 हजार जमा है । और ग्राम पंचायत से अंतिम संस्कार के लिए 2000 प्राप्त हुआ है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button