छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में अफवाह के चलते नहीं लगवा रहे थे टीका, सरपंचों ने बनाया नियम-वैक्सीन नहीं तो राशन नहीं, फिर हो गया 50 फीसदी वैक्सीनेशन

कोरिया। प्रदेश में वैक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए तरह-तरह के जतन किए जा रहे हैं। एक ऐसा ही मामला कोरिया जिले में आया है। दअरसल जिले के जमगहना, लाई और चिरईपानी ग्राम पंचायत में अफवाह फैल गई है कि वैक्सीन लगने से जान चली जाती है। इसके बाद ग्रामीणों ने टीका लगवाने से मना कर दिया। साथ ही सरपंच, मितानिन और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को देखते ही गांव वाले दरवाजा बंद कर ले रहे हैं। सरपंच ने घर-घर हाथ जोड़कर लोगों से विनती भी की कि आगे आकर टीका लगवाइए। वैक्सीन आपकी जान बचाती है, लेकिन सब अनसुना कर रहे थे।

इसके बाद इन गांवों के सरपंचों ने नियम बनाया कि टीका नहीं लगवाने वालों को राशन नहीं मिलेगा। जिन लोगों ने टीका लगवाया है उन्हें ही राशन दिया जाएगा। साथ ही जो लोग वैक्सीन नहीं लगवाएंगे उनसे गांव वाले बातचीत भी नहीं करेंगे। तीनों पंचायत में अभी भी 40 फीसदी लोगों ने टीका नहीं लगवाया है। लाई को छोड़ अन्य दो पंचायत में कोरोना के केस नहीं हैं। लाई में 28 एक्टिव मरीज हैं, जि‍न्हें सरपंच घर-घर दवाइयां बांट रहे हैं।

नियम बनाने के बाद 50 फीसदी ने लगवाई वैक्सीन
2100 की आबादी वाली जमगहना के सरपंच इतवारी लाल और 1258 जनसंख्या वाली लाई के सरपंच सोन साय के अनुसार पहले तो गांव में कोई भी टीका नहीं लगवा रहा था। जब से नियम बनाया है तब से 50 फीसदी लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। हालांकि अभी भी 40 प्रतिशत को टीके लगना बाकी है। टीकाकरण चल भी रहा है। उम्मीद है कि अब जल्द पूरे गांव को टीके लग जाएंगे। कोरोना को रोकने क्या इंतजाम हैं यह पूछने पर सरपंच बोले कि हम गांव के लोगों को दूसरे गांव नहीं जाने देते और न दूसरे गांव वालों को यहां आने देते हैं, जिसे सर्दी, बुखार होता है उसकी जांच कराते हैं।

11 गांवों में ज्यादा वैक्सीनेशन
11 गावों में 19708 जनसंख्या है। 8491 लोगों ने टीका लगवा लिया है। कुछ गांवों में लोग जागरूक हो गए है तो कुछ में अभी भी डर रहे हैं। डुमरिया में 5 हजार की जनसंख्या में 20 लोग पॉजिटिव निकले और लगभग 2 हजार लोगों ने टीका लगवाया है। चिरईपाली पंचायत की सरपंच, सचिव और मितानिन सहित 17 महिलाओं ने एक समूह बनाया है। वे रोज घर-घर चोंगा लेकर लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील करती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button