छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में तीन सिस्टम से बदला मौसम, रायपुर में बदली, आज कई शहरों में बारिश के आसार

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मौसम लगातार बदल रहा है। दरअसल तीन सिस्टम के असर से आई नमी के कारण मौसम में बदलाव हो रहा है। इससे आज सुबह से ही रायपुर समेत कई शहरों में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश में कुछ जगह पर दोपहर के बाद अंधड़-बौछारों के आसार जताए हैं।

यही नहीं, दोपहर के तापमान में मामूली वृद्धि भी हो सकती है। दरअसल इसी सिस्टम के चलते रविवार को दोपहर के बाद कुछ जगह अंधड़ के साथ हल्की बारिश हुई है।

मौसम केंद्र लालपुर के विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के अनुसार पं. बंगाल और कर्नाटक तक जाने वाली दो द्रोणिकाएं प्रदेश के ऊपर से गुजर रही हैं। मध्यप्रदेश के आसपास भी ऊपरी हवा में कम दबाव का क्षेत्र है।

इसके असर से थोड़ी नमी आ रही है, लेकिन पश्चिमी गर्म हवा का असर भी है। इसी वजह से रविवार को जगदलपुर और रायपुर, दोनों ही जगह दोपहर का तापमान बढ़ा। रायपुर प्रदेश में सबसे गर्म हुआ और पारा 40 डिग्री के पार हो गया। इसके बाद बस्तर और रायपुर संभाग में कुछ जगह अंधड़ के साथ बादल घिरे। रायपुर में एक बूंद नहीं पड़ी, लेकिन बस्तर, दुर्ग और राजनांदगांव में कहीं-कहीं बौछारों की सूचना है। स्थानीय स्तर पर ऐसे सिस्टम सोमवार को भी दोपहर के बाद बनने के आसार हैं।

रायपुर का पारा 40 डिग्री

एचपी चंद्रा के अनुसार रायपुर के अलावा बिलासपुर में भी तापमान बढ़कर 40 डिग्री के करीब पहुंच गया। दुर्ग व राजनांदगांव में भी पारा 39 डिग्री से अधिक रहा। दोपहर का तापमान सोमवार से बुधवार तक ऐसा ही रहने या बढ़ने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button