छत्तीसगढ़

इस क्षेत्र के बीमा कंपनी और सहकारी समितियों की लापरवाही का खामियाजा किसानों को पड़ रहा भुगतना

बागबाहरा। क्षेत्र के प्रभावित बीमित धान फसल की क्षतिपूर्ति राशि हर वर्ष मई माह तक सँबँधित किसानो को मिलता रहा है । नियमतः उक्त राशि वित्तीय वर्ष अर्थात 31 मार्च तक भुगतान होना चाहिये था,लेकिन खल्लारी क्षेत्र के किसानों को अभी तक उक्त राशि का भुगतान नहीं हुआ है । उक्ताशय का आरोप ,प्रदेश भाजपा किसान मोर्चा नेता नरेंद्र चन्द्राकर ने लगाया है। किसानों द्वारा कृषि बीमा कम्पनी के अधिकारियों से पूछताछ करने पर उनके द्वारा जानकारी दी गई कि समिति से भेजी गई बीमित किसानों की सूची मे त्रुटि है, जिसके लिए सँबँधित समितियों को कई बार सुधार कर पुनः जानकारी भेजने बावत पत्र लिखा जा चुका है, परन्तु समितियों द्वारा अब तक जानकारी नहीं भेजी गई है, इसलिए बीमा राशि का भुगतान करने में विलंब हो रहा है।

इसके पूर्व में भी नर्रा,कसेकेरा,और कोमाखान समिति के कर्मचारियों द्वारा लापरवाही बरती गई थी, जिसका खामियाजा उस क्षेत्र के किसान को भुगतना पड़ा है ।कुछ गांवों के किसानों को पिछले साल की बीमा राशि उनके अथक प्रयासों से अभी प्राप्त हुआ है ।कोमाखान के दो कर्मचारियों द्वारा तो किसानों को प्राप्य राशि में से कुछ राशि अपने रिश्तेदार के खाता मे
जमा करने का खेल खेला गया था।किसानों को तहसील कार्यालय की सूची से जानकारी होने पर समिति में उस सँबँध शिकायत दर्ज कराया गया तब उन्हें वास्तविक राशि का पुनः भुगतान किया गया।

सँबँधित निरँकुश अधिकारियों द्वारा किसानों की मजबूरी का मजाक उड़ाते हुए कल एक सूची जो 153 पृष्ठ का हैं, व्हाट्सएप किया गया, जिसे बीमा पात्र किसानों की सूची लिखकर कई व्यक्तियो द्वारा दिनभर उस सूची को लगातार पोस्ट किया जाता रहा है।जो वास्तव मे बीमित पात्र किसानों की सूची न होकर डूप्लीकेट इन्ट्रीज किसानों की सूची है ।

इस काँग्रेस सरकार मे सभी अधिकारी, कर्मचारी निरँकुश हो गये है जिसका खामियाजा क्षेत्र के किसानों को भुगतना पड़ रहा है ।क्षेत्र के किसान बीमा कंपनी और सहकारी समितियों की लापरवाही से अत्यधिक दुखी और आक्रोशित है,जो कभी भी सैलाब के रूप में शासन के विरूद्ध फूट सकता है ।सरकार उन लापरवाह कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही कर , किसानों को बीमा राशि का भुगतान तुरंत करने का निर्देश जारी करे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button