छत्तीसगढ़

बीजापुर में कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाए : कलेक्टर

बीजापुर। कोरोना टास्क फोर्स की बैठक में कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने कंटेनमेंट जोन की सतत निगरानी करने सहित आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कंटेनमेंट जोन में स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने को कहा। कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने और कोरोना जांच एवं टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए।

उसूर ब्लाक अंतर्गत स्वास्थ्य केन्द्रों में अतिरिक्त बेड एवं ऑक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। इस दौरान सीएमएचओ डाॅ. बीआर पुजारी ने बताया कि उसूर ब्लाक के नरसापुर, नड़पल्ली, जाड़पल्ली छुटवाही गांव में कोरोना के अधिक केस मिले हैं।

वहां के ग्रामीण विगत 8-10 दिनों से सिलगेर के रैली में शामिल हो रहे हैं। नरसापुर में 48 केस मिला वहीं ​ छुटवाही में 17 पाॅजिटिव केस की पुष्टि हुई। नरसापुर पहुंचने के लिए दुर्गम रास्ता से जाना पड़ता है। फिर भी स्वास्थ्य अमला की टीम कठिनाईयों का सामना करते हुए अधिक से अधिक टेस्ट करने का कार्य कर रहे हैं।

पूर्व में स्वास्थ्य टीम को गांव में प्रवेश नहीं दिया जा रहा था, लेकिन लोगों की स्वास्थ्य अचानक खराब होने से लोग घबराकर स्वास्थ्य जांच सहित कोरोना जांच करवा रहे हैं। कलेक्टर ने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग कोरोना जांच कराए ताकि सही समय पर आवश्यक उपचार किया जा सकेगा। जांच में कोताही या अनावश्यक विलम्ब न करें।

पाॅजिटिव पाए गए लोगों से दूरी बनाकर रखें। स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी जाने वाली परामर्श का पालन करें और दवाईयों का सेवन नियमित रूप से करें। स्वास्थ्यगत ज्यादा परेशानी आने पर स्वास्थ्य विभाग को सूचित कर कोविड हॉस्पिटल में भर्ती होकर अपना इलाज कराएं। उन्होंने कोविड गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करते हुए भीड़-भाड़, रैली एवं अन्य समारोह में जाने से बचने का आग्रह किया।

कोरोना का संक्रमण बहुत ही खतरनाक है। समय पर इलाज एवं सावधानियां बरतनी आवश्यक एवं 45 वर्ष के ऊपर सभी लोग टीकाकरण कराएं टीकाकरण के बाद भी अगर कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव आता है तो मरीज की स्थिति गंभीर नहीं होती बल्कि सामान्य इलाज से ठीक हो जाएगा।

बैठक में डिप्टी कलेक्टर उमेश पटेल, सुमन राज, डीपीएम राजीव मिश्रा, सिविल सर्जन डाॅ. अभय तोमर, सहायक आयुक्त श्रीकांत दुबे, आदिवासी विभाग सहित स्वास्थ्य एवं राजस्व विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button