छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर कयासों का दौर जारी, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा – बच्चे ही प्रभावित होंगे, ऐसी बात नहीं

रायपुर। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर देश भर में कयासों का दौर जारी है। कहा जा रहा है कि तीसरी लहर बच्चों को अधिक प्रभावित करेगी। लेकिन छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ऐसा नहीं मानते। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वैक्सीनेशन पूरे देश में जारी है।

अभी तक केवल 18 वर्ष के नीचे के लोगों को कोरोना का कवच नहीं लगाया जा रहा है। इसलिए यह तमाम दावे तीसरी लहर को लेकर किये जा रहे हैं। इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव कहते हैं कि बच्चों में इम्युनिटी पॉवर बहुत ही स्ट्रांग होती है। हम पहले भी देख चुके हैं कि कोरोना संक्रमण में बच्चों को ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा है। मृत्यु दर भी न के बराबर है। ऐसे में तीसरी लहर में बच्चों को प्रभवित करने वाली बात का कहीं प्रमाण नहीं मिलता है। हाँ, लेकिन चिंता इस बात ही करनी चाहिए कि जब तक बच्चों का वैक्सिनेशन नहीं होता है, तब तक वे सुरक्षा कवच से बाहर हैं।

करोड़ो लोगों को दुनिया में वैक्सीन लग रही है। अमेरिका में 24 करोड़ लोगों को एक या दो डोज लग चुकी है। इसमें अपवाद स्वरूप कहीं कोई रिएक्शन आया हो तो उससे इंकार नहीं किया जा सकता। लेकिन टीका अनिवार्य रूप से सब को लेना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button