नेशनल/इंटरनेशनल

GOOD NEWS : भारत में भी बनेगी रुसी वैक्सीन Sputnik-V, जानिए किस कंपनी को मिली उत्पादन की मंजूरी

नई दिल्ली। भारत के औषधि महानियंत्रक  ने देश में रूस की कोविड वैक्सीन Sputnik-V के उत्पादन के लिए पैनेसिया बायोटेक को मंजूरी दे दी है। पैनेसिया बायोटेक ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि रूसी वैक्सीन को देश में बनाने वाली वह पहली कंपनी होगी। Sputnik-V के उत्पादन के लिए छह कंपनियों ने रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के साथ समझौता किया है, जिनमें से एक पैनेसिया बायोटेक है।

DCGI से उत्पादन की मिली मंजूरी- 

रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के साथ किए गए समझौते के तहत पैनेसिया बायोटेक अपनी हिमाचल के बद्दी में स्थित फैक्ट्री में कोरोना वैक्सीन Sputnik-V का उत्पादन करेगी। कंपनी ने स्पूतनिक-वी की पहली खेप का उत्पादन करने के बाद इस रूस के गामालेया केंद्र भेज था, जहां से वैक्सीन अपनी गुणवत्ता पर खरी उतरी। जिसके बाद रूसी दवा नियामक की ओर से हरी झंडी दी गई है। वहीं अब डीसीजीआई से उत्पादन की मंजूरी मिलने के बाद देश में बड़े स्तर पर इसका उत्पादन होगा।

महामारी के खिलाफ जंग में एक अहम कदम- 

रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के मुख्य कार्यकारी किरिल्ल डमित्रिव ने कहा था कि पैनेसिया बायोटेक के साथ मिलकर भारत में उत्पादन की शुरुआत महामारी के खिलाफ जंग में एक अहम कदम है। उन्होंने ने कहा था कि स्पूतनिक-वी वैक्सीन का उत्पादन शुरू होने से भारत को कोरोना वायरस महामारी के संकटपूर्ण दौर से निकालने के सरकार के प्रयासों को समर्थन मिलेगा। इसके बाद वैक्सीन को दूसरे देशों को निर्यात भी किया जा सकेगा ताकि दुनिया के अन्य देशों में भी महामारी के प्रसार को रोका जा सके।

बता दें, रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik-V को भारत में 12 अप्रैल 2021 को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति के साथ पंजीकृत किया गया। इसके साथ ही कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 14 मई से टीकाकरण अभियान में इसका इस्तेमाल भी शुरू कर दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button