Uncategorized

WhatsApp पर अगर आपको किसी ने कर दिया है ब्लॉक तो ऐसे आसानी से कर सकते हैं पता

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप्प काफी पॉपुलर है. व्हाट्सएप्प में कई सारे फीचर्स दिए गए हैं. इसी में एक फीचर किसी व्हाट्सएप्प कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने का भी है. अगर कोई किसी से बातचीत नहीं करना चाहता या वो उससे परेशान हो रहा है को उसे ब्लॉक किया जा सकता है.

ब्लॉक करने पर यूजर्स को इसका कोई नोटिफिकेशन भी नहीं जाता है. इस वजह से कई बार पता ही नहीं चल पाता है कि सामने वाले ने ब्लॉक किया है या नहीं. इसका पता लगाना कई लोगों के लिए काफी टफ टास्क है लेकिन इसका भी सॉल्यूशन है.

फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप्प ने इसको लेकर कुछ टिप्स और ट्रिक्स शेयर किए हैं. इससे पता लगाया जा सकता है कि उन्हें किसी ने व्हाट्सएप्प पर ब्लॉक किया है या नहीं. सबसे पहले व्हाट्सएप्प की ओर कहा गया है अगर आपको लगता है किसी ने आपको ब्लॉक किया है तो आप सबसे पहले उसके लास्ट सीन को देखें.

अगर आप लास्ट सीन नहीं देख पा रहे हैं तो हो सकता है उसने आपको ब्लॉक किया हो. इस केस में आपको फिर कॉन्टैक्ट का ऑनलाइन स्टेटस देखना पड़ेगा. अगर वो ऑनलाइन होंगे फिर भी आपको ब्लॉक की स्थिति में वो नहीं दिखेगा.

इसके अलावा आप यूजर का प्रोफाइल भी देख सकते हैं. अगर आप प्रोफाइल फोटो नहीं देख पा रहे हैं तो काफी चांसेस है कि आपको ब्लॉक किया गया है. इसके लिए आप सबसे बढ़िया तरीका व्हाट्सएप्प कॉल करने का ट्राई कर सकते हैं. अगर आप ब्लॉक होंगे को कॉल नहीं जाएगा.

इसके अलावा आप व्हाट्सएप्प ग्रुप बना कर उसमें उसको ऐड करने का ट्राई कर सकते हैं. अगर वो ग्रुप में ऐड नहीं हो पा रहा है तो आप ब्लॉक है. आप उसको मैसेज सेंड करने का भी ट्राई कर सकते हैं. अगर कॉन्टैक्ट को मैसेज डिलवर नहीं हो पा रहा है तो आप ब्लॉक हो चुके हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button