क्राइमछत्तीसगढ़

रायपुर में बगैर लाइसेंस ही बिक रहा कीटनाशक और उर्वरक, छापा मारा तो हुआ पर्दाफाश

रायपुर। रायपुर से लगे आसपास के बीज, उर्वरक और कीटनाशक विक्रेता मनमानी उत्पाद बेच रहे हैं। बिना लाइसेस के ही किसानों को अमानक उर्वरक थमाया जा रहा है। मामले का पर्दाफाश तब हुआ, जब शिकायतों के बाद कृषि विभाग के अधिकारियों ने छापा मारा।

विक्रेताओं के दुकानों और गोदामों में निरीक्षण करने पर नियमों का उल्लंघन करना पाया गया है। इन विक्रेताओं को फिलहाल कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

इन उर्वरकों पर लगाया प्रतिबंध

कृषि विभाग रायपुर के उप संचालक आरपी कश्यप ने बताया कि जिला स्तरीय निरीक्षण दल के द्वारा अलग-अलग जगहों में एक साथ औचक निरीक्षण किया गया था। इस दौरान मेसर्स नरेश बीज भंडार, गोबरा-नवापारा के उर्वरक परिसर पर उपलब्ध उर्वरक-जिंक सल्फेट मोनोहाईड्रेट (क्रियेटिन) मात्रा 8.25 क्विटल के विक्रय पर प्रतिबंध लगाया गया। साथ ही मेसर्स किसान संसार, गोबरा-नवापारा के विक्रय परिसर का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान बिना उर्वरक लाइसेंस के विक्रय किया जाना पाया गया। गोदाम में उपलब्ध उर्वरक, जिंक हाई (फाइटोकेयर) मात्रा 4.15 क्विंटल और सल्फर 90 प्रतिशत पाउडर (फर्टिस- डब्ल्यूजी मात्रा 9.00 क्विंटल जब्ती की। उन्होंने बताया कि इसी अनुक्रम में जिला स्तरीय अन्य दल द्वारा मेसर्स अभनपुर कृषि केंद्र, अभनपुर के विक्रय परिसर से उर्वरक-सल्फर 90 प्रतिशत (नैनो सल्फ -डब्लयूजी) मात्रा 60 कि.ग्रा. के विक्रय पर प्रतिबंध लगाया गया। साथ-साथ संबंधित फर्मों को कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है। दुकानदारों से जवाब मिलने के बाद आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button