छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के वन विभाग ने किया 50 हजार किलोग्राम फलदार पौधों के बीज सहित 25 लाख सीड बॉल का छिड़काव

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप वन मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से राज्य भर में 11 जुलाई को बीज बुआई महापर्व मनाया गया।

प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ और प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख राकेश चतुर्वेदी के निर्देशानुसार राज्य के समस्त 34 वनमंडलों में 50 हजार किलोग्राम फलदार पौधों के बीज सहित लगभग 25 लाख सीड बॉल की बुआई का कार्य वन और वनेत्तर क्षेत्रों में हुआ। कार्यक्रम को सफल बनाने में विधायक सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों, जिला पंचायत सदस्यों, जनपद पंचायत सदस्यों और संयुक्त वन प्रबंधन समिति के सदस्यों द्वारा बढ़-चढ़कर भाग लिया गया।

 

इस महाअभियान के अंतर्गत वन विभाग की ओर से प्रत्येक वर्ष एक ही तिथि 11 जुलाई को वन और वनेत्तर क्षेत्रों में सीड बॉल व फलदार पौधों के बीजों का छिड़काव किया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य वन क्षेत्रों में वन्य प्राणियों के लिए पर्याप्त भोजन और ग्रामीणों के लिए फलदार वृक्षों की उपलब्धता तय करना है।

यह अभियान राज्य में वर्ष 2019 से चलाया जा रहा है। चालू वर्ष 2021 में 11 जुलाई को अभियान के तहत आम, कटहल, जामुल, बेर, सीताफल, मुनगा, बेल तथा करौंदा आदि फलदार प्रजातियों के बीजों की बुआई व छिड़काव वन क्षेत्रों में और लौकी, बरबट्टी, भिण्डी तथा बैंगन जैसे सब्जी प्रजातियों की बुआई वन क्षेत्रों के बाहर की चयनित भूमि में की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button