छत्तीसगढ़

राजधानी में करोड़ों रूपए के हीरे जेवर चोरी करने वाले दो अंतर्राज्यीय आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी के सदर बाजार स्थित नगीना ज्वेलर्स शॉप में चोरी करने वाले दो अंतर्राज्यीय आरोपी को कोतवाली पुलिस ने राजस्थान से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से 188 ग्राम सोना, 23 कैरेट हीरे के जेवरात, चांदी के जेवरात तथा 02 नग मोबाईल जब्त किया है। वहीं मामले में शामिल तीन अन्य आरोपी फरार है, जिसकी तलाश जारी है।

मामले का खुलासा करते हुए पुलिस ने बताया कि पकड़े गए आरोपी का नाम श्रवण कुमार विश्नोई 30 वर्ष एवं अमीचंद सोनी उर्फ ओमप्रकाश 37 वर्ष है। दोनों आरोपी राजस्थान के रहने वाले है। आरोपी अमीचंद को पुलिस ने चोरी के जेवर खरीदने के मामले में गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपी को पुलिस ने ट्रांजिड रिमांड पर रायपुर लेकर आई है। पुलिस ने बताया कि चोरी की वारदात को अंजाम देने वाला मास्टर माइंड आरोपी प्रकाश एवं भंवरलाल है।

आरोपी भंवरलाल ने प्रकाश को प्रार्थी के दुकान में लगवाया था काम पर

पुलिस ने बताया कि प्रार्थी नरेन्द्र दुग्गड़ के शॉप में राजस्थान निवासी प्रकाश विगत डेढ़ माह से काम कर रहा था। प्रकाश को दिनेश ज्वेलर्स नाहटा मार्केट में कार्य करने वाला भंवरलाल नामक व्यक्ति ने काम पर लगवाया था। प्रकाश प्रार्थी के घर में एवं दुकान में दोनों जगह काम करता था। घटना वाले दिन प्रकाश दुकान में काम करने के बाद रात 8 बजे घर में खाना बनाने चला गया।

जिसके बाद प्रकाश ने प्रार्थी नरेश को खाना खिलाकर मेरे गांव से कोई आया है मिलने जाना है कहते हुए कंचन काम्पलेक्स के पास चला गया। दूसरे दिनक प्रार्थी नरेश जब दुकान पहुंचा तो दुकान का ताला खुला हुआ था। बैग में दुकान की चाबी नहीं थी , प्रार्थी दुकान का शटर खोलकर जाकर देखा तो सामान बिखरे हुए थे। दुकान में रखे कीमती जेवर नहीं था। प्रार्थी दुकान में लगा सीसीटीव्ही कैमरा का फुटेज देखा तो प्रकाश और उसका साथी भंवरलाल प्रार्थी के दुकान के अंदर प्रवेश कर दुकान के गल्ले में रखें 3.50 लाख रूपये नगदी व अन्य जेवर चोरी कर लिए। जिनका अनुमानित कीमत करीब 02 करोड़ के लगभग है।

पुलिस इस तरह से पहुंची आरोपियों तक

प्रार्थी के परिवार के सदस्यों से आरोपी प्रकाश के संबंध में पूछताछ किया गया। आरोपी भंवरलाल दिनेश ज्वेलर्स नाहटा मार्केट में काम करता था जिसके संबंध में दिनेश ज्वेलर्स के संचालक से विस्तृत पूछताछ किया गया। आरोपियों की गिरफ्तारी में लगी टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल व उससे आसपास लगे सीसीटीव्ही कैमरों के फुटेजों का अवलोकन प्रारंभ किया गया।

घटना स्थल से लेकर आरोपियों के भागने के लिए जिन मार्गो का उपयोग किया था उन मार्गों में लगे सीसीटीव्ही कैमरों के फुटेजों का टीम के सदस्यों द्वारा लगातार अवलोकन करने पर पाया गया कि आरोपियों चोरी की घटना को अंजाम देने के बाद स्विफ्ट डिजायर कार का उपयोग किये है तथा कार को उनका कोई अन्य साथी घटना स्थल से थोड़ी दूर बूढ़ापारा स्थित एक गली में खड़ी कर आरोपियों का इंतजार कर रहा था एवं तीनों कार में सवार होकर फरार हो गये।

आरोपियों द्वारा भागने के लिए जिस कार का उपयोग किया गया था उस कार को टीम के सदस्यों द्वारा सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों से लगातार फॉओ-अप करते आगे बढ़ते हुए सैकड़ो सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को खंगाला गया। जिसके बाद पुलिस टीम राजस्थान के जिला जालोर रवाना किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा जालोर पहुंचकर आरोपियों के संबंध में जानकारी जुटाई। जिससे एक आरोपी की पहचान श्रवण कुमार के रूप में की गई। टीम के सदस्यों द्वारा आरोपी श्रवण कुमार की पतासाजी करे उसके निवास स्थान पर रेड कार्यवाही करते हुए आरोपी श्रवण कुमार को पकड़ा गया। टीम के सदस्यों द्वारा आरोपी श्रवण कुमार से कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपी श्रवण कुमार द्वारा बताया गया वह अपने एक अन्य साथी रूपाराम जाट के साथ स्विफ्ट डिजायर कार में राजस्थान से रायपुर आया था तथा घटना के 01 दिन पूर्व पचपेढ़ी नाका स्थित एक होटल में रूके थे। आरोपी श्रवण कुमार, प्रकाश एवं भंवरलाल तीनों मिलकर घटना को अंजाम दिए है। घटना के दौरान आरोपियान अपनी स्विफ्ट कार को बूढ़ापारा स्थित एक गली में खड़ी किये थे एवं आरोपी रूपाराम जाट कार में सवार होकर तीनों का इंतजार कर रहा था।

इसी दौरान तीनों आरोपी घटना कारित कर आये तथा कार में बैठकर चारों जालोर राजस्थान फरार हो गये। जालोर आने के पश्चात् आरोपी भंवरलाल धनेरिया निवासी अमीचंद सोनी उर्फ ओमप्रकाश को चोरी के सोने एवं हीरे के जेवरातों में से एक पैकेट आभूषण को बिक्री किया तथा 04 लाख रूपये नगद प्राप्त किया। भंवरलाल 04 लाख रूपये में से श्रवण कुमार को 50 हजार रूपये, चोरी के जेवरातों में से कुछ जेवरात तथा रूपाराम को 50 हजार रूपये दिया। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा घटना में संलिप्त आरोपी रूपाराम जाट की पतासाजी करते हुए उसके निवास स्थान सहित छिपने के हर संभावित स्थानों में रेड कार्यवाही किया गया परंतु आरोपी रूपाराम जाट के संबंध में कोई जानकारी नहीं मिलीं।

टीम के सदस्यों द्वारा चोरी का माल क्रय करने के मामले में आरोपी अमीचंद सोनी उर्फ ओमप्रकाश को पकड़कर कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा चोरी की सोने, चांदी एवं हीरे के जेवरातों को सस्ते दामां में क्रय करना स्वीकार किया गया। आरोपी प्रकाश, भंवरलाल एवं रूपाराम जाट भाग कर कहां गए है, इस बात की जानकारी श्रवण कुमार को भी नहीं है।

आरोपी श्रवण हरियाणा का है वांटेड आरोपी

आरोपी श्रवण कुमार हरियाणा का वांटेड आरोपी है जिस पर हरियाणा पुलिस द्वारा 5,000/- रूपये का ईनाम रखा गया है। आरोपी श्रवण कुमार गुजरात एवं हरियाणा के अलग – अलग स्थानों से कुल 22 नग चारपहिया वाहन चोरी किया है। आरोपी श्रवण कुमार की गुजरात एवं हरियाणा से चोरी किये गये 22 नग चारपहिया वाहनों के प्रकरणों में से एक भी प्रकरण में गिरफ्तारी नहीं हुई है आरोपी सभी प्रकरणों में लगातार फरार चल रहा है।

गुजरात एवं हरियाणा पुलिस द्वारा आरोपी श्रवण कुमार की लगातार पतासाजी की जा रहीं है। रायपुर पुलिस द्वारा आरोपी श्रवण कुमार की गिरफ्तारी के संबंध में जानकारी गुजरात एवं हरियाणा पुलिस को दी जाएगी जिससे दोनों राज्य की पुलिस भी अपने -अपने प्रकरणों में आरोपी के विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही कर सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button