छत्तीसगढ़

इस जिले में 15 अगस्त की परेड में शामिल होंगे आत्मसमर्पित नक्सली, दी जा रही ट्रेनिंग

राजनांदगांव। जिला सहित अलग-अलग जिलों से आए लगभग 44 आत्मसमर्पित नक्सली 15 अगस्त को शहर में होने वाली स्वतंत्रता की परेड में शामिल होंगे।

नक्सल विचारधारा को अपनाकर मुख्यधारा से भटक कर वर्षों तक नक्सली संगठन का हिस्सा रहे कई नक्सलियों ने शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण की राह अपनाई है और समाज की मुख्यधारा में लौट आए हैं। आत्मसमर्पण करने वाले पूर्व नक्सलियों को कार्यक्रम के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है और परेड में इन्हें शामिल किया जाएगा।

साथ ही इन दिनों राजनांदगांव के पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में आरक्षक बनने बुनियादी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राजनांदगांव नक्सल ऑपरेशन के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश बढा़ई ने कहा कि शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण करने वाले पूर्व नक्सलियों को योजना के तहत पुलिस की ट्रेनिंग दी जा रही है, जो आगामी स्वतंत्रता दिवस के परेड का हिस्सा भी होंगे।

इससे उनके भीतर देशभक्ति की भावना जागृत होगी। पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में आरक्षक बनने का प्रशिक्षण ले रहे पूर्व आत्मसमर्पित नक्सली भी उत्साह के साथ परेड के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इसके बाद वे स्वतंत्रता की परेड में शामिल होकर देश की आन-बान और शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देंगे और मातृभूमि पर अपने प्राण निछावर करने वाले वीर सपूतों को नमन करेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button