छत्तीसगढ़

राजधानी में 75वें स्वतंत्रता दिवस पर भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़वासियों को दी सौगातें, 4 नए जिले व 18 नई तहसीलों की घोषणा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड के स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह में प्रदेशवासियों को ऐतिहासिक सौगातें दी। मुख्यमंत्री बघेल ने कई घोषणाएं की। इनमें विकेन्द्रीयकरण के सिलसिले को और आगे बढ़ाते हुए जिलों का पुनर्गठन करते हुए चार नए जिले मोहला-मानपुर,सक्ती,सारंगढ़-बिलाईगढ़ और मनेन्द्रगढ़ का गठन किया जाएगा।

18 नई तहसीलों के गठन की घोषणा। राजस्व संबंधी कामकाज की जटिलता से जनता को राहत दिलाने के लिए नामांतरण की प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाएगा। सभी जिला मुख्यालयों एवं नगर-निगमों में एक उद्यान सिर्फ महिलाओं के लिए विकसित किया जाएगा, जो ह्यमिनीमाता उद्यानह्ण के नाम से जाना जाएगा। प्रचलित व्यवस्था के अनुसार प्रदेश के महाविद्यालयों में, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयु-सीमा का बंधन है। उच्च शिक्षा के लिए आगे बढ़ने वाले युवाओं के हित में आयु-सीमा के इस बंधन को समाप्त करने की घोषणा।

प्रदेश की जनता को रियायती दर पर दवा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना नगरीय क्षेत्रों में लागू है। अब यह श्री धनवंतरी योजना के नाम से जानी जाएगी। बिजली कंपनियों में विभिन्न पदों पर 2 हजार 500 से अधिक कर्मियों की भर्ती की जाएगी। डायल 112 सेवा की उपयोगिता को देखते हुए इसका विस्तार अब पूरे प्रदेश में किया जाएगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button