छत्तीसगढ़

राजधानी में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका से कालेज दाखिले में फंस रहा पेंच

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्थित पंडित रविशंकर शुक्ल विवि से संबद्ध 144 कालेजों में ग्रेजुएशन प्रथम वर्ष में दूसरे चरण का दाखिला 31 अगस्त, मंगलवार को अंतिम दिन है। पहले चरण के दाखिले के बाद राजधानी के 37 कालेजों में 50 फीसद सीटें खाली थी।

अब दूसरे चरण में बचे सीटों पर 10 से 15 फीसद सीटें ही भरने की बात कही जा रही है। प्राध्यापकों का कहना है कि कोरोना के तीसरी लहर को देखते हुए कई छात्र प्राइवेट परीक्षा देने के चक्कर में दाखिला नहीं ले रहे हैं। वहीं एक छात्र का नाम अधिक कालेजों में आने की वजह से असमंजस की स्थिति बनी है। रविवि ने सोमवार को ही सभी कालेजों में दाखिले की स्थिति पर जवाब मांगा है।

सीटें रिक्त होने की स्थिति में कुलपति अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए दाखिले की तिथि को आगे बढ़ा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक ग्रेजुएशन प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए एक से 15 सितंबर तक दाखिले की प्रक्रिया बढ़ाई जाएगी। इधर पोस्ट ग्रेजुएशन प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए आनलाइन पंजीयन प्रक्रिया का 31 अगस्त यानी आज अंतिम दिन है। एक से छह सितंबर तक दाखिले की प्रक्रिया चलेगी।

सेमेस्टर परीक्षा आठ सितंबर से

रविवि ने विभिन्न विषयों की मई-जून 2021 की सेमेस्टर परीक्षा की संशोधित समय सारिणी जारी की है। इसके तहत विभिन्न विषयों की सेमेस्टर परीक्षा आठ सितंबर से शुरू होगी।

कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए परीक्षा आफ लाइन मोड पर आयोजित की गई है। रविवि प्रबंधन के मुताबिक एमए, एमएससी, बीएड, बीपीएड, एमसीए, एलएलबी, बी फार्मेसी, पीजी डिप्लोमा रिजनल प्लानिंग, पीजी डिप्लोमा इन योगा, एजुकेशन एंड फिलासफी, डीसीए, पीजीडीएसीए समेत विभिन्न विषयों की सेमेस्टर परीक्षा होगी।

प्रथम वर्ष में पहले चरण में दाखिले की स्थिति
महंत कालेज
विषय – सीटें – दाखिले
बीकाम – 600 – 350
बीए – 300 – 145
बीसीए – 30 – 30
बीबीए – 40 – 30
डिग्री गल्र्स कालेज
विषय – सीटें – दाखिले
गणित – 115 -46
बायो -290 – 69
बीकाम – 150 – 27
बीए – 400 – 66
साइंस कालेज
विषय – सीटें – दाखिले
गणित – 400 -94
बायो – 444 – 60
बीसीए – 50 – 13
छत्तीसगढ़ कालेज
विषय – सीटें – दाखिले
बीए – 360 – 50
बीकाम – 240 – 35
बायो – 240 – 10
गणित – 128- 5
नोट : आंकड़े कालेज प्रबंधन द्वारा दिए गए हैं।

रविवि पर एक नजर
1.86 लाख बच्चे हर साल लेते हैं प्रवेश

144 कालेज हैं विवि के अंतर्गत
52 शासकीय कोलेज की संख्या
27 अध्ययन शालाएं हैं
असमंजस की स्थिति बनी हुई है

प्रवेश के लिए कटआफ इसबार 90 फीसद अंक से अधिक आने के बाद भी कालेजों में सीटें खाली हैं। पिछले वर्ष कोरोना की वजह से आनलाइप पढ़ाई हुई।

ऐसे में तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए बहुत से बच्चे प्राइवेट देने का सोच रहे हैं। इसलिए दाखिले को नहीं पहुंच रहे। दूसरी बात एक छात्र का नाम कई कालेजों में है। ऐसे में प्रवेश की स्थिति को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। -डा. देवाशीष मुखर्जी प्राचार्य, महंत कालेज रायपुर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button