छत्तीसगढ़

शहीद जवानों की याद में लद्दाख के हाट स्प्रिंग परेड में आइपीएस जितेंद्र ने गाड़ा छत्तीसगढ़ का झंडा

रायपुर। लद्दाख में आयोजित हाट स्प्रिंग परेड में छत्तीसगढ़ के आइपीएस जितेंद्र शुक्ला रीथ सेरेमनी परेड के नायक बने। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब छत्तीसगढ़ के किसी आइपीएस को इस परेड में मुख्य भूमिका मिली हो। चीन हमले में शहीद जवानों की याद में हाट स्प्रिंग परेड का आयोजन किया जाता है, जिसमें देशभर के चुनिंदा पुलिस अधिकारियों को परेड के लिए आमंत्रित किया जाता है।

नारायणपुर की 16वीं बटालियन के कमांडेंट जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि पांच दिन चले कार्यक्रम में जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान टीम उस दुर्गम इलाके में भी पहुंची, जहां जवानों की शहादत हुई थी। आजाद भारत के सबसे बड़े हमले की याद में यहां देशभर के सुरक्षा बलों के चुनिंदा अफसर सलामी देते हैं।

शुक्ला ने बताया कि 21 अक्टूबर 1959 में बर्फीले चट्टानों की ओट लेकर 10 सीआरपीएफ जवानों पर चीनी सैनिकों के धोखे से हमला किया था। हाट स्प्रिंग में शौर्य स्मारक में शहीद हुए जवानों की स्मृति में आल इंडिया पुलिस पार्टी द्वारा सलामी देकर उनके बलिदान को याद किया गया। हाट स्प्रिंग लद्दाख क्षेत्र की चांग चेनमो घाटी में स्थित है। यह वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थित कोंगका दर्रा से तीन किमी पश्चिम में है। कोंगका दर्रे के पार अक्साई चीन है।

हाट स्प्रिंग में देशभर से पहुंचे आइपीएस अधिकारियों की टीम को शुक्ला को ग्रुप लीडर बनाया गया था। उन्होंने परेड का नेतृत्व भी किया। देश भर से पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने वहां पुलिस स्मारक सहित उन स्थानों का भी भ्रमण किया, जहां जवानों से मुठभेड़ हुई थी। हाट स्प्रिंग समुद्र तल से करीब 16 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। जहां तक पहुंचना बहुत ही कठिन है। चंडीगढ़ से कुल्लू, कीलांग लेह से फोब्रांग सोंगसालू होते हुए छह दिन में अक्साई चीन एरिया के नजदीक स्थित हाट स्प्रिंग तक पहुंचते हैं।

जितेंद्र शुक्ला(ग्रुप लीडर), रोहित राजवीर, परमजीत नाथ, गौरव जी जेसानी, नरेंद्र बिजारणिया, रोहित डोगरा, के विजय शंकर , अगम जैन, नुरुल हसन, इंगावाले प्रवीण डडसाव, अपूर्वा गुप्ता, नितिन कुशलकर, सुरेश पालरिया, विवेक कुमार, मनीष खत्री, अपराजिता राय, बलराम, तसेवांग दोरजे, आर लोकेश्वरण, रवि गुप्ता, उदयाकुमार, विनोद सिंह रावत, राकेश कुमार, संदीप आर्य, विमल प्रसाद पांडे, एम षणमुगम और प्रकाश कुमार पंडा शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button