छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में तीजा-पोरा पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समूह की महिला बहनों को दी बड़ी सौगात

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तीजा-पोरा त्योहार के कार्यक्रम के अवसर पर समूह की महिला-बहनों को दी बड़ी सौगात दी है। सोमवार को अपने निवास में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सभी महिला समूहों के पुराने ऋणों को माफ करने की घोषणा की है, ताकि वे फिर से ऋण लेकर नवीन आर्थिक गतिविधियां शुरू कर सकें। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही महिला समूहों को प्रति वर्ष दिए जाने वाले ऋण के बजट में भी पांच गुना वृद्धि की घोषणा की है।

कड़ी कार्रवाई हो- साय

मुख्यमंत्री ने किसानों और मजदूरों के बाद अब महिलाओं के लिए न्याय की पहल करते हुए घोषणा पत्र का अपना एक और वादा पूरा कर दिया है। राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम ने इस अवसर पर कहा कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में नई सरकार के आने के बाद महिला समूहों की आर्थिक गतिविधियों में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। लाखों महिलाओं की आय में इसकी वजह से वृद्धि हुई है और महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन का रास्ता तैयार हुआ है।

जल्द होगा उद्घाटन

अधिक से अधिक महिलाओं में आत्म निर्भरता की ललक बढ़ी है। राज्यसभा सांसद ने कहा कि विगत वर्षों में महिला समूहों द्वारा लिए गए ऋणों को कतिपय कारणों से न चुका पाने की वजह से लगभग एक लाख महिलाएं नया लोन पाने से अपात्र हो गई थीं। उन्होंने मुख्यमंत्री से निवेदन किया कि यदि पूर्व के ऋणों को माफ कर दिया जाए, तो उन्हें भी ऋण प्राप्त हो सकेगा तथा वे नए सिरे से आर्थिक गतिविधियां संचालित कर सकती हैं।

नेताम ने यह भी कहा कि वर्तमान में महिला बाल विकास के माध्यम से प्रति वर्ष महिला समूहों को दिए जाने वाले ऋण के बजट की राशि बहुत कम है, जिसके कारण बहुत कम महिला समूहों को आर्थिक लाभ मिल रहा है। उनका अनुरोध है प्रति वर्ष महिला समूहों को दिए जाने वाली ऋण राशि का बजट दो गुना कर दिया जाए, ताकि अधिक से अधिक महिलाओं को आय वृद्धि का अवसर मिल सके। नेताम के अनुरोध पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समूह की महिला बहनों को यह सौगात दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button