छत्तीसगढ़

प्रदेश में तीसरी लहर की आशंका के बीच नई व्यवस्था, सरकारी अस्पतालों में अब अप्वाइंटमेंट मिलेगा ऑनलाइन

रायपुर। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग नई व्यवस्था लागू करने जा रहा है। इसके अनुसार प्रदेश के सरकारी अस्पतालों, सामुदायिक शहरी और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में अब इलाज के लिए घर बैठे ही डॉक्टर का ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक किया जा सकेगा।

इसकी शुरुआत सबसे पहले राजधानी समेत रायपुर जिले के अस्पतालों में होगी। इस सिस्टम में स्मार्ट फोन या कम्प्यूटर के जरिए कोई भी व्यक्ति सरकारी अस्पतालों में इलाज या चेकअप के लिए अप्वाइंटमेंट बुक कर सकेगा। परिवार के एक सदस्य के मोबाइल नंबर से बाकी सदस्यों का अप्वाइंटमेंट भी बुक किया जा सकेगा।

इस नए सिस्टम के पायलट प्रोजेक्ट में केवल रायपुर जिले को शामिल किया गया है। इसमें डॉ. अंबेडकर अस्पताल, जिला अस्पताल, एक दर्जन से ज्यादा शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हमर अस्पताल और जिले में आने वाले सभी सामुदायिक, प्राथमिक और उप स्वास्थ्य केंद्रों को जोड़ा जा रहा है।

ऐसे करेगा ये सिस्टम काम

इस पोर्टल cghealth.gov.in पर विजिट करने पर मोबाइल नंबर के कॉलम में मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद एक ओटीपी जेनरेट होगा। इसके जरिए पोर्टल में अगला पेज खुल जाएगा, जिसमें पेशेंट के रजिस्ट्रेशन से जुड़े विकल्प पर जाने पर पेशेंट को अप्वाइंटमेंट के लिए मरीज को अपने से जुड़ी सभी जानकारी जैसे नाम पिता या पति का नाम, किस जगह रहते हैं, क्या उम्र है, क्या शिकायत है, जैसी तमाम जानकारी भरनी होगी। इसी पेज से ही परिवार के बाकी सदस्यों का भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। साथ ही इसमें पेशेंट के पास आयुष्मान या खूबचंद बघेल स्कीम का कार्ड है या नहीं ये जानकारी भी भरनी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button