छत्तीसगढ़

राजधानी के सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए आनलाइन पंजीयन

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्वास्थ्य विभाग ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत नई स्वास्थ्य सुविधाएं शुरू की है। इसके अंतर्गत सरकारी अस्पतालों में अब आनलाइन पंजीयन के माध्यम से इलाज करा सकेंगे। यह व्यवस्था अभी ट्रायल बेस पर रायपुर जिले में ही शुरू की गई है। यहां बेहतर व्यवस्था होने के बाद अन्य जिलों में इसकी शुरुआत की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए लगने वाली लंबी लाइनें और इलाज के लिए आ रही दिक्कतों को देखते हुए विभाग ने यह व्यवस्था शुरू की।

इसके तहत पोर्टल के माध्यम से आनलाइन पंजीयन कर अस्पताल में इलाज के लिए समय ले सकते हैं। मोबाइल या कम्प्यूटर में वेब साइट पर जाकर पंजीयन करेंगे। मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होने के बाद स्वास्थ्य केंद्रों में आफलाइन पर्ची बनवाते समय नाम और पता बताने की जरूरत नहीं होगी। मोबाइल नंबर बताने पर ही ओपीडी पर्ची तैयार हो जाएगी।

सुविधा के माध्यम से अस्पताल के किस विभाग में कितने बेड खाली हैं, ओपीडी में कौन-कौन चिकित्सक हैं, कितने मरीज भर्ती हैं, कितने मरीजों की कौन सी जांच हुई, ओटी में कितने आपरेशन होने हैं, जैसी जानकारियां आनलाइन उपलब्ध होगी। बता दें कि इससे पहले एम्स में आनलाइन पंजीयन कर की व्यवस्था शुरू की गई। यहां इलाज कराने के लिए जाने से पहले ही अपने मोबाइल से पंजीयन कर ओपीडी में इलाज की सुविधा का लाभ मरीज ले रहे हैं।
यह है प्रक्रिय

मोबाइल या कम्प्यूटर के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के वेब साइट govthealth.cg.gov.in/hmis में जाकर क्लिक करें। इसमें आप्शन भरते ही मोबाइल पर ओटीपी आएगा। ओटीपी डालकर नए पेज पर आइडी-पासवर्ड बनाना होगा। आइडी जनरेट होते ही मोबाइल नंबर पंजीकृत हो जाएगा। इसके बाद पेशेंट का नाम, आयु, पता, आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड नंबर, बीमारी जैसी जानकारी भरनी होगी। और अस्पताल जहां इलाज करना है उसे चुनना होगा। इससे अस्पताल में समय मिल जाएगा।

शहर के इन अस्पतालों में है अभी सुविधाएं
आंबेडकर अस्पताल, रायपुर
जिला अस्पताल
शहर के दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र
16 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
जिले में सरकारी अस्पताल
जिला अस्पताल – 01
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र – 11
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र – 36
उप स्वास्थ्य केंद्र – 166
आनलाइन पंजीयन की सुविधा की गई शुरू
पायलट प्रोजेक्ट के तहत इलाज के लिए आनलाइन पंजीयन की सुविधा शुरू की गई है। वर्तमान में अभी शहर के 20 सरकारी अस्पतालों को इससे जोड़ा गया है। आने वाले समय में इसे सभी सरकारी अस्पतालों को जोड़ दिया जाएगा। – डा. मीरा बघेल, सीएमएचओ, जिला-रायपुर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button