छत्तीसगढ़

प्रदेश में मिले छह हजार टीबी के मरीज

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर अधिकारियों की बैठक ली। बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ क्षय रोग (टीबी) की जांच व उपचार के लिए किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सक्रिय मामलों की जांच में ऐसे क्षेत्र (जेल, खदान, शहरी झुग्गियां आदि) जो अधिक आबादी के संपर्क में रहते हैं, वहां टीबी की जांच की गई है।

इसमें लगभग साढ़े छह हजार जांच में 189 टीबी के मरीज मिले हैं। इसके उपरांत दूसरी श्रेणी में 41 फीसद आबादी 1,26,75,593 की स्क्रीनिंग की गई। इसमें 0.17 फीसद (21,655 मरीज) सामने आये हैं। बैठक में उन्होंने प्रदेश में घटते कोरोना के मामलों पर विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

नए मेडिकल कालेजों में जल्द भरे जाएं पद
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय, महासमुंद और शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय, कोरबा के चिकित्सा शिक्षा अधिकारियों के साथ स्वशासी समिति की बैठक में सहभागिता की। उन्होंने चिकित्सा महाविद्यालय के अधिकारियों के मुद्दों को प्रेजेंटेशन के माध्यम से गंभीरता से जाना। इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की और जरूरी दिशा निर्देश दिए।

नेशनल मेडिकल कमिशन (एनएमसी) शुल्क, महाविद्यालय एवं अस्पताल में विभिन्न सेवाओं, टीचिंग व नान टीचिंग स्टाफ की भर्ती 280 व 616 पद, आउटसोर्सिंग के माध्यम से सफाई-सुरक्षाकर्मी रखने, छात्र-छात्राओं के छात्रावास में मेस संचालन, वाहन क्रय करने, स्वशासी समिति से चिकित्सा शिक्षकों को वेतन भुगतान एवं चिकित्सा महाविद्यालय के लिए आवश्यक भूमि आवंटित कराने के लिए कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button