छत्तीसगढ़

आसपास के ग्रामों के माहौल खराब कर रहे कुटेसर के शराब कोचिये

आरंग । अनुसूचित जाति बाहुल्यधारी ग्राम कुटेसर के शराब कोचिये आसपास के ग्रामों के माहौल खराब कर रहे हैं । इससे लगे ग्राम बड़गांव , तोडगांव , जुगेसर , सोनपैरी आदि के मदिराप्रेमियों का यहां मजमा लगा रहता है । पूर्व में पकड़े जा चुके यहां का एक कोचिया तो नजदीकी ग्राम बड़गांव की सीमा में जा शराब बेचने का भी दुस्साहस करता है ।

मंदिर हसौद थाना क्षेत्र के‌ अंतर्गत आने वाले लगभग 1300 की आबादी वाले इस ग्राम में ग्रामीणों के अनुसार तकरीबन 5 – 6 शराब कोचिये सक्रिय हैं । इनमें से कुछ नवागांव – बड़गांव सड़क मार्ग पर तो कुछ कुटेसर – जुगेसर सड़क मार्ग पर और कुछ दूकान की आड़ में शराब बेचते हैं । ग्रामीण सूत्रों के अनुसार ऐसा नहीं है कि इसके नजदीकी ग्रामों में अवैध शराब नहीं बिकता पर इन ग्रामों में ग्रामीणों के कुछ दबाव के चलते यहां के कोचिये खुलेआम शराब बेचने की हिम्मत नहीं जुटा पाते और इसके उलट कुटेसर के कोचिये बेखौफ हैं और ग्रामीणों व पंचायत के फरमान को भी खुलेआम शराब बेच चुनौती देते हैं । कोचियों की गतिविधियों के चलते न केवल कुटेसर वरन् नजदीकी ग्रामों का माहौल अशांत बना रहता है और सभ्य नागरिकों व महिलाओं सहित राहगीरों का राह चलना दूभर होने के साथ-साथ नौनिहालों पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है ।

इससे आक्रोशित नजदीकी ग्रामों के ग्रामीणों ने थाना प्रभारी विरेन्द्र चंद्रा ‌‌के साथ – साथ क्षेत्र में शराब विरोधी मुहिम में सक्रिय किसान संघर्ष समिति के संयोजक भूपेन्द्र शर्मा से भी संपर्क कर इस पर रोक लगवाने सहयोग का आग्रह किया है ।

शर्मा ने इसकी पुष्टि करते हुये कहा है कि इस संबंध में उन्होंने कुटेसर के ग्राम प्रमुखों सहित सरपंच प्रतिनिधि लक्ष्मण यादव से चर्चा कर लिप्त तत्वो को समझाईश देने और न मानने पर थाना प्रशासन सहित उच्चाधिकारियों की जानकारी में इसे लाने की आग्रह के साथ – साथ आसन्न दीपावली पर्व के मद्देनजर कुटेसर सहित नजदीकी ग्रामों में शांति व्यवस्था बनाये रखने पुलिस प्रशासन के सहयोग। हेतु थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंप ध्यानाकृष्ट कराने का सुझाव दिया है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button