छत्तीसगढ़

रानीसागर में भव्य सुवा प्रतियोगिता हुआ संपन्न 

आरंग। विकासखंड के ग्राम रानीसागर में सुवा प्रतियोगिता का आयोजन रखा गया, जिसमें आसपास क्षेत्र के अलावा दूसरे जिला के प्रतिभागी भी शामिल हुए, कार्यक्रम के बतौर मुख्य अतिथि खिलेश देवांगन अध्यक्ष जनपद पंचायत आरंग रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की पूजा अर्चना कर किया गया, तत्पश्चात अतिथियों का उद्बोधन हुआ।

जनपद पंचायत अध्यक्ष-खिलेश देवांगन ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मूल परंपरा संस्कार संस्कृति कला इन धरोहर को बचाने का काम कर रहे हैं तो रानीसागर के ग्राम वासी के साथ छत्तीसगढ़ के सरकार किसान, के सरकार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी का बड़ा सहयोग रहा है जो 20 साल छत्तीसगढ़ को अलग हुए, अस्तित्व में आए हुए हैं, लेकिन आज वाकई में महसूस होता है कि छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़िया के राज हैं जो हमारे पूर्वजों ने जो सपना संजोए थे, छत्तीसगढ़ राज्य में छत्तीसगढ़िया का शासन हो- आज वह सपना पूरा हो रहे हैं, साथ ही यह भी कहा- की किसान मजदूर जवान को समृद्ध करने के लिए भूपेश बघेल की सरकार आज पूरे देश में नंब वन हैं, क्योंकि किसान का बेटा है और किसान का दर्द समझते हैं, इसलिए किसानों की आर्थिक लागत मूल्य को बढ़ाने के लिए 2500 रुपये धान खरीदी कर रहे हैं, जिसे किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रहे हैं, किसान बाजार से जो भी सामान खरीद रहे हैं, उससे व्यापारी भाइयों को भी मजबूती मिल रही है, इससे देश की अर्थव्यवस्था में भी सुधार आ रहे हैं, छत्तीसगढ़ के ग्रामीण अंचल में सुवा प्रतियोगिता के माध्यम से हमारे पुराने कला संस्कृति धरोहर को करमा, ददरिया, राउत नाचा, के माध्यम से संजोने का काम कर रहे हैं, इस पर लगातार अब छत्तीसगढ़ के शासन छत्तीसगढ़ के मूल कला संस्कृति पर प्रकाश डालते हैं, उससे लोगों में भी जागरूकता के भावना आ रहे हैं जो लगातार ग्रामीण अंचल में यह कला संस्कृति के माध्यम से और सुधार आ रहे हैं।

प्रथम ईनाम 15001 रुपये-छ. ग. माटी सुवा मंडली(मलिन) द्वितीय ईनाम-10001 रुपये-कहि देबे सुवा के संदेश सुवा मंडली-ससहा, तृतीय ईनाम-7001 रुपये-जगमग दीप जले चारौदा(पलारी), चतुर्थ ईनाम-5001 रुपये मासूम सुवा मंडली-खपरी भवानीपुर, पंचम ईनाम-1501 रुपये जय महामाया सुवा मंडली-सिरपुर, पुरुस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रूप में मोहन साहू प्रतिनिधि जिला पंचायत रायपुर, यादराम साहू जनपद सदस्य, शिव साहू जोन अध्यक्ष समोदा, दुर्गेश साहू-सरपंच भैंसा, वेदमति भीखम रात्रे सरपंच ग्राम पंचायत रानीसागर, केशोराम साहू, पूनम साहू, पीपला ग्रुप से राजू साहू, पटेल सर जी, मेघराज साहू, राजू साहू, जितेंद्र साहू, केशव साहू, मुन्नू साहू, महेश्वर साहू, हेमंत साहू,पुनाराम पटेल, मंच संचालन-आशिक साहू आदि लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button