नेशनल/इंटरनेशनल

Miss universe 2021 :कौन हैं हरनाज कौर संधू जिन्होंने भारत को 21 साल बाद दिलाया मिस यूनिवर्स का ताज

नई दिल्ली। हरनाज संधू ने 2021 भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता का खिताब जीतकर देश का मान बढ़ाया है। यह 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट इजराइल में किया गया। इस प्रतियोगिता में 75 प्रतिभाशाली महिलाओं ने भाग लिया था। जिनमें टॉप 3 में तीन देशों की महिलाओं ने अपनी जगह बनाई, जिसमें भारत के चंडीगढ़ की हरनाज संधू भी रहीं। दक्षिण अफ्रीका और पराग्वे को पीछे छोड़ते हुए हरनाज कौर ने मिस यूनिवर्स का खिताब भारत के नाम करके इतिहास रच दिया। पूरे 21 सालों के लंबे इंतजार के बाद भारत के नाम ये खिताब हुआ है। इससे पहले लारा दत्ता और सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स रह चुकी हैं। जानिए कौन हैं हरनाज कौर जिन्होंने मिस यूनिवर्स बनकर भारत को गौरवान्वित किया।

पंजाबी परिवार से हैं हरनाज-
21 वर्षीय हरनाज मूल रूप से पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाली हैं और एक पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती हैं, लेकिन इस समय में चंडीगढ़ में रहती हैं। हरनाज ने अपनी स्कूलिंग और कॉलेज की पढ़ाई भी यहीं से की है। हरनाज ने अपनी स्कूली पढ़ाई चंडीगढ़ के शिवलिक पब्लिक स्कूल और खालसा स्कूल से की थी। इसके बाद स्नातक के लिए उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज में दाखिला लिया। संधू एक मॉडल और एक्ट्रेस हैं लेकिन वे अपने मॉडलिंग के करियर के साथ पढ़ाई पर भी पूरा फोकस करती हैं।

फिल्मों में डेब्यू कर चुकी हैं-
हरनाज फिल्मों में डेब्यू कर चुकी हैं। ‘उन्होंने दियां पू बारां’ और ‘बाई जी कुट्टांगे’ की शूटिंग पूरी कर चुकी हैं। उन्हें अभिनय पसंद है इसलिए आगे वे बॉलीवुड में काम करना चाहती हैं। हरनाज संधू इस समय पब्लिक एडमिनस्ट्रेशन से परास्नातक कर रही हैं। साल 2017 में कॉलेज के एक शो में उन्होंने अपनी सबसे पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी थी। यहीं से उनके मॉडलिंग के करियर की शुरुआत हुई।

प्रियंका चोपड़ा को मानती हैं प्रेरणा-
हरनाज को डांसिंग, कुकिंग और घुड़सवारी करना बेहद पसंद है। खाली समय में वे अपने इन शौकों को पूरा करती हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री और मिस वर्ल्ड का खिताब जीत चुकी प्रियंका चोपड़ा को हरनाज कौर अपनी प्रेरणा मानती हैं। हरनाज खुद को नेचर लवर बताती हैं।

परिवार को देती हैं सफलता का श्रेय-
मिस यूनिवर्स बनी हरनाज कौर इससे पहले भी कई खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। मॉडल एक्ट्रेस हरनाज कौर संधू ने साल 2017 में टाइम्स फ्रेश फेस मिस चंडीगढ़, साल 2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार, साल 2019 में हरनाज फेमिना मिस इंडिया पंजाब बनी। अपनी सफलता का श्रेय वे अपने परिवार को देती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button