छत्तीसगढ़

सरगुजा में धान खरीदी में किसानों से मजदूरी भुगतान के नाम पर अवैध उगाही का मामला, केंद्र प्रभारी मौन

सरगुजा । जिले में धान खरीदी के दौरान किसानों से मजदूरी भुगतान के नाम पर रकम वसूलने का मामला सामने आया है। मामला सीतापुर ब्लाक के प्रतापगढ़ स्थित राधापुर धान खरीदी केंद्र का है। जहां हमालों द्वार किसानों से प्रति बोरा 5-5 रुपये वसूल किया जा रहा है।

सरगुजा जिले के सीतापुर ब्लाक अंतर्गत प्रतापगढ़ स्थित राधापुर धान खरीदी केंद्र में किसानों से मजदूरी के नाम पर प्रति बोरा पाच पाच रुपए वसूल किया जाने का मामला सामने आया है। अवैध तरीके से पैसा लिया जाने का वीडियो कैमरे में कैद हुआ है। दरअसल किसानों से बोरी की सिलाई ढुलाई सहित अन्य कार्यो के नाम पर पैसा वसूला जा रहा है।

धान खरीदी केंद्र में मौजूद हमालों का खुद कहना है कि वह इन सभी कार्यों के लिए किसानों से पैसा ले रहे है। ऐसे में प्रति बोरी के हिसाब से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रह है। जबकि शासन द्वारा हमालों के लिए मजदूरी भुगतान निर्धारित किया गया है।

शासन धान समिति प्रबंधकों को प्रति बोरी के हिसाब से मजदूरी भुगतान के लिए 9 रुपये अदा करती है। बावजूद इसके प्रतापगढ़ स्थित राधापुर धान समिति केंद्र में किसानों से हमालों द्वारा पैसा लिया जा रहा है। जबकि इस मामले में धान समिति केंद्र प्रभारी किसानों से पैसा लेने की बात से साफ मुकर गए और गोलमोल जवाब देने लगे।

धान समिति केंद्र प्रभारी ने कहा कि समिति केंद्र में उनके द्वारा हमालों की व्यवस्था की गई है और वे खुद हमालों को प्रति बोरी के हिसाब से 9 रुपये मजदूरी भुगतान करते है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि समिति केंद्र में धान बेचने पहुंच रहे किसानों को किस तरह मजदूरी भुगतान के नाम पर ठगा जा रहा है जिसका नुकसान किसानों को उठाना पड़ रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button