क्राइमछत्तीसगढ़

सरगुजा में प्रशासनिक अमले ने बड़ी मात्रा में किया अवैध धान जब्त, लुंड्रा का मामला

सरगुजा । जिले के लुंड्रा ब्लाक अंतर्गत कुंदीकला धान समिति केंद्र से प्रशासनिक अमले ने बड़ी मात्रा में अवैध धान जब्त किया। मुखबिर की सूचना के आधार पर प्रशासनिक टीम ने एक शख्स के कब्जे से लगभग 235 बोरी अवैध धान बरामद कर उसे समिति केंद्र प्रभारी के सुपुर्द कर दिया है।

सरगुजा जिले में धान खरीदी के दौरान बिचौलियों के हौसले इतने बुलंद है कि इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रशासन की लाख सख्ती के बावजूद बिचौलिए फर्जी तरीके से धान बेचने का एक भी मौका नहीं छोड़ रहे है। हालांकि प्रशासन द्वारा भी अवैध धान के खिलाफ लगातार धरपकड़ की कार्यवाही की जा रही हैं। इसकी कड़ी एक और मामला सामने आया है। जहां प्रशासनिक टीम ने मुखबीर की सूचना के आधार पर बड़ी मात्रा में अवैध धान जब्त किया है। मामला लुंड्रा ब्लॉक के कुंदीकला धान समिति केंद्र का है।

दरअसल गुरुवार को लुंड्रा तहसीलदार मुखदेव प्रसाद यादव को सूचना मिली कि शुक्रवार को कुंदीकला धान समिति केंद्र में एक बिचौलिए के द्वारा बड़ी मात्रा में दूसरे किसान के खाते से अवैध धान खपाया जाएगा। सूचना मिलने पर तहसीलदार दल बल के साथ सुबह से ही धान समिति केंद्र कुंदीकला में नज़ारे बांए हुए थे। मुखबिर से मिली जानकारी के आधार पर जैसे ही एक शख्स दो ट्रक में धान भरकर समिति केंद्र पहुंचा वैसे ही प्रशासनिक टीम ने दोनों ट्रैक्टरों को जप्त कर लिया।

जब धान संबंधी दस्तावेज की जांच की गई तो पता चला कि उक्त व्यक्ति के द्वारा दूसरे किसान के खाते नाम पर धान का खपाया जाना था। जिसके बाद प्रशासनिक टीम ने दोनों ट्रैक्टरों से करीब 235 बोरा अवैध धान जब्त कर समिति केंद्र प्रभारी के सुपुर्द कर दिया है। फिलहाल धान खरीदी संपन्न होने के बाद जब किए गए धान की विद्वत कार्यवाही की जाएगी।

|

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button