क्राइमछत्तीसगढ़

इस जिले में 372 छात्र छात्राओं को किया जाएगा फेल, आत्मानंद स्कूल खोलने के विरोध में किया था चक्काजाम

अंबिकापुर। कक्षा 10वीं एवं 12वीं के छात्रों द्वारा प्रायोगिक एवं प्रोजेक्ट वर्क को छोड़कर चक्काजाम में शामिल होने पर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा 372 विद्यार्थियों को प्रायोगिक व प्रोजेक्ट परीक्षा में अनुपस्थित किया गया है। इस आधार पर इन्हें इस वर्ष के प्रायोगिक व प्रयोजना परीक्षा में अनुत्तीर्ण माना जाएगा। स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मेडियम स्कूल खुलने से हिंदी माध्यम के स्कूल बंद हो जाएंगे, इस आशंका पर बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बतौली के 372 छात्र-छात्राओं द्वारा कुछ स्थानीय लोगों के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 343 पर 21 फरवरी को चक्काजाम किया गया था।

उनका यह कृत्य विद्यालय के अनुशासन को भंग करने वाला था। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया है कि उक्त कार्यवाही के लिए सम्पूर्ण जिम्मेदारी विद्यार्थियों की है एवं विद्यालय के अनुशासन भंग करने के कारण उन पर अनुशासनात्मक कार्यवाही भी की जाएगी। अंबिकापुर में 372 स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल एग्जाम में अब्सेंट मानकर उन्हंन फेल कर दिया गया है। ये सभी स्टूडेंट्स एक दिन पहले सोमवार को हुए विरोध प्रदर्शन में शामिल थे। स्टूडेंट स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने का विरोध कर रहे थे। स्टूडेंट का कहना था कि यहां इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलकर हिंदी मीडियम को बंद कर दिया जाएगा तो हम कहां जाएंगे।

ये कहकर सैंकड़ों बच्चों ने अंबिकापुर रायगढ़ हाइवे जाम कर दिया था। चक्काजाम में शामिल इन स्टूडेंट्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है। जिला प्रशासन ने इस पूरी कार्रवाई को लेकर कहा है कि बतौली विकासखण्ड के बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में संचालित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय के स्टूडेंट, कुछ स्थानीय लोगों के साथ नेशनल हाइवे पर चक्काजाम में शामिल थे। ये बच्चे कक्षा 10वीं और 12वीं के थे और प्रायोगिक परीक्षा को छोड़कर अनुशासन भंग कर रहे थे।

अब जिला शिक्षा अधिकारी ने 372 विद्यार्थियों को प्रायोगिक परीक्षाओं में अनुपस्थित होने की वजह से कहा है कि इन्हें इस साल के प्रैक्टिकल एग्जाम में अनुत्तीर्ण माना जाएगा। कक्षा 10वीं के 169 एवं कक्षा 12वीं इतिहास अर्थशास्त्र, भौतिक शास्त्र एवं पशुपालन विषय में अध्ययनरत 203 विद्यार्थी चक्का जाम में शामिल रहे। जिन्हें विद्यालय के प्राचार्य द्वारा प्रोजेक्ट (प्रयोजना) एवं प्रायोगिक परीक्षाओं में अनुपस्थित किया गया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button